सायरा बानो ने विनोद खन्ना को किया याद, सुनाएं दिलचस्प किस्से

सायरा बानो ने विनोद खन्ना को किया याद, सुनाएं दिलचस्प किस्से

मुंबई, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिग्गज अभिनेत्री सायरा बानो ने अपने पुराने दोस्त और बेहतरीन अभिनेता विनोद खन्ना को याद करते हुए पुराना किस्सा शेयर किया।

उन्होंने इंस्टाग्राम पर 1973 की फिल्म ‘आरोप’ का एक पोस्टर शेयर किया। साथ ही फिल्म के गाने की क्लिप और एक इवेंट का वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्हें दिलीप कुमार से मिलते देखा जा सकता है।

उन्होंने पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन दिया,”विनोद ‘साहब’ के बहुत प्यार करते थे। वे बहुत विचारशील व्यक्ति थे। एक बार, वह और मैं आत्मारामजी द्वारा निर्देशित गुरुदत्त की फिल्म ‘आरोपी’ के लिए नटराज स्टूडियो में शूटिंग कर रहे थे। उसी दिन, साहब एयरपोर्ट की ओर जा रहे थे और मैंने उनसे दिल्ली की फ्लाइट से पहले स्टूडियो में रुकने का अनुरोध किया था।”

”जैसे ही साहब आये, विनोद, जॉनी वॉकर भाई और मैं एक सीन की रिहर्सल कर रहे थे। जब तक साहब अन्दर आये, विनोद कहीं गायब हो गए।

इसके तुरंत बाद, आत्मारामजी ने उनकी तलाश में असिस्टेंट्स को भेजा ताकि हम शॉट के साथ आगे बढ़ सकें। विनोद को सेट पर आने में काफी देर हो गई और साहब पहले ही जा चुके थे। जैसे ही विनोद सामने आए मैंने उनसे पूछा, ‘इतनी देर तक कहां थे?”’

”विनोद हंसे और कहा ‘ओह! क्या आपको लगता है कि जब दिलीप जी, ‘द मास्टर ऑफ एक्टिंग’ देख रहे हों, मैं एक्टिंग और परफॉर्म कर सकता हूं? मैं घबराहट से कांप रहा होऊंगा…! इसलिए मैं फरार हो गया…!”

उनके जीवन के बारे में आगे बताते हुए उन्होंने कहा: ”अपने करियर के चरम पर विनोद ओशो के शिष्य बन गए थे और 1975 के बाद से उन्होंने अपने गुरु का अनुसरण करने के लिए फिल्मों से ब्रेक ले लिया था।

उस समय, मैंने उनसे कई बार कहा, ‘आप आज के सबसे चमकदार सितारों में से एक हैं और हर कोई जानता है कि आप अपने करियर में जबरदस्त ऊंचाइयां छूएंगे। आप बहुत होनहार हैं। प्लीज मत जाइये। आप यह ब्रेक क्यों ले रहे हैं? इस कदम से पूरी इंडस्ट्री हैरान थी।’

”विनोद ने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि सेट पर हम महिलाओं को स्टूडियो से घर जाते समय आराम का स्तर मिले। एक दिन, मैंने कुछ जरुरी काम के लिए अपनी कार वापस घर भेज दी, और उस दिन निर्देशक आत्मारामजी ने बहुत पहले शूटिंग पूरी कर ली।”

”उनके पास एक छोटी सी वोक्सवैगन कार थी और उन्होंने देखा कि मेरी कार नहीं आई है, फिर उन्होंने मेरे साथ रखी सभी जरूरतमंद चीजों को देखा और तुरंत अपनी कार से मुझे घर छोड़ने के बारे में पूछा, मैंने कहा, ‘मेरा इतना सामान कहां आएगा, तुम्हारी खूबसूरत छोटी सी गाड़ी में’, तो उन्होंने कहा कि मैं तब तक इंतजार करूंगा जब तक आपकी कार नहीं आ जाती। वह कितना उदार व्यक्ति थे!”

”मुझे याद है कि जब हम लोनावाला में आउटडोर शूटिंग कर रहे थे तो उन्हें और उनकी पत्नी गीतांजलि को देखकर खुशी हुई थी, हम सभी एक साथ रहते थे और मौज-मस्ती करते थे। बाद में, जब उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी कविता से शादी की, तो वे हमेशा अवसरों पर हमसे मिलने आते थे, खासकर हमारी ‘सिल्वर वेडिंग एनिवर्सरी’ पर और हमारे अपने परिवार में से एक के रूप में इतने अद्भुत तरीके से घुलमिल गए।”

“हम उन्हें याद करते है!”

–आईएएनएस

पीके/एबीएम

E-Magazine