वैश्विक स्तर पर मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र है भारत : रिपोर्ट

वैश्विक स्तर पर मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र है भारत : रिपोर्ट

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)। मूल उपकरण निर्माताओं, मूल डिजाइन निर्माताओं और इस सेक्‍टर में काम करने वाली अन्‍य कंपनियों के भारी निवेश के कारण भारत अब मोबाइल फोन के लिए दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माण केंद्र बन गया है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, भारत को 2023 में अपने कुल असेंबल मोबाइल फोन का लगभग 22 प्रतिशत निर्यात करने की उम्मीद है।

वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक इवान लैम ने कहा, ”हालांकि, चीन की विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला अभी भी लंबी अवधि में अपनी आवश्यक भूमिका बनाए रखेगी।”

‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देते हुए, भारत ने चालू वित्तीय वर्ष में अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 बिलियन डॉलर (45,000 करोड़ रुपये से अधिक) का मोबाइल फोन निर्यात किया, जैसा कि सरकार और उद्योग के आंकड़ों ने हाल ही में दिखाया है।

वाणिज्य विभाग और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुमान के अनुसार, अप्रैल-अगस्त की अवधि में 5.5 अरब डॉलर का मोबाइल फोन निर्यात हुआ, जबकि वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि में 3 अरब डॉलर (लगभग 25,000 करोड़ रुपये) का निर्यात हुआ था।

भारत चालू वित्त वर्ष में मोबाइल फोन निर्यात में 1,20,000 करोड़ रुपये को पार करने के लिए तैयार है, जिसमें एप्‍पल वित्त वर्ष 24 में 50 प्रतिशत से अधिक के साथ बाजार में अग्रणी रहेगा।

इस बीच रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली छमाही में मूल डिजाइन निर्माताओं (ओडीएम) और इंडिपेंडेंट डिजाइन हाउस (ओडीएम/आईडीएच) से स्मार्टफोन शिपमेंट में छह प्रतिशत (साल-दर-साल) गिरावट आई है।

वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक शेंगहाओ बाई ने कहा, ”मूल उपकरण निर्माता कंपनियों के एच वन 2023 शिपमेंट में साल-दर-साल गिरावट सैमसंग, शाओमी और लेनोवो समूह के कमजोर प्रदर्शन के कारण हुई। हालांकि, वीवो, ऑनर और ट्रांसन ग्रुप की बढ़त ने गिरावट के कुछ हिस्से की भरपाई कर दी।”

हुआकिन, लॉन्गचीर और विंगटेक ने 2023 की पहली छमाही में वैश्विक स्मार्टफोन ओडीएम/आईडीएच उद्योग के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य पर अपना दबदबा कायम रखा।

कंपनियों, जिन्हें ‘बिग 3’ के नाम से भी जाना जाता है, की पहली छमाही में वैश्विक ओडीएम/आईडीएच स्मार्टफोन बाजार में 76 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2023 की पहली छमाही में आउटसोर्स डिजाइन शिपमेंट में कमी आई, लेकिन पिछले साल की समान अवधि की तुलना में उनकी हिस्सेदारी बढ़ गई। शीर्ष छह ओडीएम ने कुल ओडीएम शिपमेंट का 95 प्रतिशत हिस्सा लिया।

–आईएएनएस

एमकेएस/एबीएम

E-Magazine