नीजर ने मौजूदा संकट में मध्यस्थता करने के अल्जीरिया के प्रस्ताव को किया स्वीकार

नीजर ने मौजूदा संकट में मध्यस्थता करने के अल्जीरिया के प्रस्ताव को किया स्वीकार

अल्जीयर्स, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)। पश्चिमी अफ्रीकी देश नीजर ने अल्जीरिया के मध्यस्थता प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, जिसका उद्देश्य देश में चल रहे संकट का राजनीतिक समाधान ढूंढना है। अल्जीरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इसकी घोषणा की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सोमवार को जारी बयान का हवाला देते हुए बताया कि नाीजर द्वारा अल्जीरिया के मध्यस्थता प्रस्ताव को स्वीकार करने के बाद, अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने ने विदेश मंत्री को सभी संबंधित पक्षों के साथ वार्ता शुरू करने के लिए नीजर की राजधानी नियामी की यात्रा करने का निर्देश दिया है।

अल्जीरिया के विदेश मामलों और राष्ट्रीय समुदाय के मंत्री अहमद अत्ताफ ने अगस्त में कहा था कि उनके देश ने पड़ोसी नीजर में चल रहे संकट के समाधान के लिए एक राजनीतिक समाधान पेश किया है।

इसका प्राथमिक उद्देश्य एक राजनीतिक समाधान तैयार करने और लागू करने के लिए छह महीने की समय-सीमा स्थापित करना है जो नीजर में संवैधानिक और लोकतांत्रिक शासन की वापसी सुनिश्चित करता है।

26 जुलाई को नीजर में एक सैन्य तख्तापलट हुआ, जिसके चलते सैन्य अधिकारियों के एक गुट ने लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम को अपदस्थ कर दिया।

घटना के बाद, पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के 15-सदस्यीय आर्थिक समुदाय ने 10 अगस्त को घोषणा की, कि उसने नीजर में संवैधानिक व्यवस्था बहाल करने के लिए अपने अतिरिक्त बल को तैनात करने का संकल्प लिया है।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine