एशियाई खेल : 2021 में स्क्वैश छोड़ने का मन बना चुके अभय सिंह ने पाकिस्तान को हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता

एशियाई खेल : 2021 में स्क्वैश छोड़ने का मन बना चुके अभय सिंह ने पाकिस्तान को हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता

हांगझोऊ, 30 सितंबर (आईएएनएस)। दिसंबर 2021 में कुछ महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में असफल रहने के बाद अभय सिंह पूरी तरह से स्क्वैश छोड़ने पर विचार कर रहे थे। फिर उन्हें बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय टीम में चुना गया।

उन्होंने अपना मन बदल लिया, सीडब्ल्यूजी की तैयारी के लिए एक टूर्नामेंट खेला और मई 2022 में लोरिएंट, फ्रांस में अपना पहला चैलेंजर टूर इवेंट जीता। वह राष्ट्रमंडल खेलों में खेलने गए और स्क्वैश खेलना जारी रखा।

यह एक अच्छा निर्णय साबित हुआ, क्योंकि शनिवार को अभय सिंह ने भारत के लिए इतिहास रचा, जब उन्होंने तीसरे मैच में हार के कगार से वापस आकर पाकिस्तान के नूर ज़मान को 3-2 से हराया, 8-10 से बराबरी का सामना करने के बाद मैच जीत लिया। उन्होंने अगले दो अंक जीतकर स्कोर 10-10 से बराबर कर दिया और फिर पांचवें गेम में 12-10 की जीत और एक सनसनीखेज जीत के साथ अगले दो अंक जीतकर भारत के लिए जीत सुनिश्चित की। उन्होंने यह मैच नाटकीय ढंग से 11-7, 9-11, 8-11, 11-9, 12-10 से जीता और पूरे स्टेडियम में प्रशंसक अपनी सीटों पर बैठे रहे।

अभय ने कहा कि वह इस जीत को अपने वरिष्ठ साथियों – सौरव घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू और महेश मंगांवकर को समर्पित करना चाहेंगे।

उन्‍होंने कहा, “अगर यह उनका आखिरी एशियाई खेल है (टीम में पुराने खिलाड़ी – घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू और महेश मनगांवकर), तो यह उन तीन लड़कों के लिए है जो वापस आए हैं।

“मुझे उनके लिए कुछ करना है, यहां तक आने के लिए उन्होंने जो बलिदान दिए हैं, उन्हें अच्छे तरीके से भेजना है।”

मैच के बाद अभय ने कहा, “यह उनके लिए है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण मेरे देश के लिए है।”

उन्होंने कहा कि घोषाल ने मैच के दौरान उन्हें कोई उत्साहवर्धक बातचीत नहीं दी, लेकिन बेंच पर उनकी उपस्थिति ही आत्मविश्वास बढ़ाने वाली थी।

उन्होंने कहा, “यह वास्तव में उत्साह बढ़ाने वाली बात नहीं थी, वह (अब तक का सबसे महान) बकरी है। उसे अपने कोने में रखना, बस आपके लिए मौजूद रहना, उसे देखना भावनात्मक रूप से बहुत आरामदायक है।”

अभय ने यह जीत अपने माता-पिता को भी समर्पित की, जिन्होंने स्क्वैश में उनके आगे बढ़ने के लिए बहुत त्याग किया।

उन्‍होंने कहा, “मेरे पिता बहुत ही साधारण परिवार से हैं। वह उत्तर प्रदेश से हैं और जल्दी ही चेन्नई चले गए। हम चेन्नई में राष्ट्रीय केंद्र, भारतीय स्क्वैश अकादमी से पांच मिनट की दूरी पर रहते हैं। पिता का छिपा हुआ आशीर्वाद मेरेे साथ है।”

उन्होंने कहा, “इतने करीब रहना बहुत फायदेमंद है। मैं वहां हर दिन ट्रेनिंग करता हूं, अब भी। मैंने देखा है कि चेन्नई उनके (माता-पिता) लिए कितना मायने रखता है।”

अभय ने मैच के तुरंत बाद अपने पिता को फोन किया, लेकिन वह ज्यादा देर तक बात नहीं कर सके और खुशी के आंसू छलक पड़े।

अब जब उन्होंने भारत को यादगार जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, तो अभय को शीर्ष प्रतियोगिताओं में खेलने के अधिक मौके मिलने और अपने सपने को साकार करने की उम्मीद होगी। एशियाई खेलों के स्वर्ण ने उनकी इच्छाओं में ईंधन डाला है, अब उन्हें आगे सफलता की इबारत लिखनी है।

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine