पीएम मोदी द्वारा आज संकल्प सप्ताह का आगाज किया गया

पीएम मोदी द्वारा आज संकल्प सप्ताह का आगाज किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को भारत मंडपम में आकांक्षी ब्लॉकों के लिए सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम ‘संकल्प सप्ताह’ का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा, खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर हत्याकांड के कारण भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है। इस बीच विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के साथ विवाद और राजनयिक संबंधों पर खुलकर बात की। वहीं, अमेरिका में शटडाउन का संकट बढ़ गया है। अमेरिकी संसद के निचले सदन में शुक्रवार को संघीय सरकार के लिए एक महीने के खर्च की राशि (स्टॉपगैप) जारी करने के लिए लाया गया विधेयक खारिज हो गया।

संकल्प सप्ताह का आगाज करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 सितंबर को भारत मंडपम में आकांक्षी ब्लॉकों के लिए सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम ‘संकल्प सप्ताह’ का शुभारंभ करेंगे। यह आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) के प्रभावी कार्यान्वयन से जुड़ा है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी

जयशंकर ने कनाडा पर जमकर साधा निशाना
खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर हत्याकांड के कारण भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है। इस बीच विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के साथ विवाद और राजनयिक संबंधों पर खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से कनाडा के साथ खटास जारी है। इसकी वजह कनाडा में फल-फूल रहे आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा को लेकर कनाडाई सरकार की सहनशीलता है। उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा के साथ जारी वर्तमान तनाव को गतिरोध नहीं कहा जा सकता है।
अमेरिका में एक अक्तूबर से शटडाउन का संकट
अमेरिका में शटडाउन का संकट बढ़ गया है। अमेरिकी संसद के निचले सदन में शुक्रवार को संघीय सरकार के लिए एक महीने के खर्च की राशि (स्टॉपगैप) जारी करने के लिए लाया गया विधेयक खारिज हो गया। इस विधेयक के जरिये यह सुनिश्चित करना था कि रविवार से आंशिक शटडाउन से बचा जा सके। लेकिन, रिपब्लिकन के बहुमत वाले अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को खर्च चलाने के लिए आंशिक रूप से कुछ राशि जारी करने के प्रस्ताव को 198 के मुकाबले 232 मतों से खारिज कर दिया। खास बात यह है कि विधेयक रिपब्लिकन सांसदों द्वारा लाया गया था।

Top News Headline Today Important And Big News Stories Of 30 September 2023 Updates On Amar Ujala

सेना प्रमुख जनरल पांडे ने कही बड़ी बात
लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन लंबे समय से आमने-सामने हैं। इस बीच थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर गतिरोध के दौरान भारतीय सैनिकों ने जिस दृढ़ता के साथ चीनी सैनिकों का सामना किया, इससे विश्व में मजबूत संदेश पहुंचा है और भारत के बढ़ते राजनीतिक और सैन्य संकल्प को वैश्विक पटल पर स्थापित किया है

Top News Headline Today Important And Big News Stories Of 30 September 2023 Updates On Amar Ujala

दुष्कर्मियों को अब सार्वजनिक रूप से दी जाएगी फांसी
पाकिस्तान की राजनीति में इन दिनों खींचतान जारी है। पाकिस्तानी संसदीय समिति ने गुरुवार को एक अहम विधेयक को मंजूरी दी है। दुष्कर्मियों को सार्वजनिक रूप से फांसी देने के लिए सीनेट समिति ने कुछ संशोधनों के साथ एक विधेयक को मंजूर कर दिया है। खास बात यह है कि आंतरिक और विदेश मंत्रालय ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था।

चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाए ई-एफआईआर पंजीकरण
तकनीकी विकास और संचार साधनों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए विधि आयोग ने देश में चरणबद्ध तरीके से ई-एफआईआर दर्ज करने की अनुमति देने का सुझाव दिया है। आयोग ने कहा है कि इसकी शुरुआत तीन साल तक की कैद की सजा वाले अपराधों से की जा सकती है। आयोग ने इन सभी ई-एफआईआर को वेबसाइट से लिंक कर संबंधित अदालतों को भेजने का सुझाव भी दिया है।

Top News Headline Today Important And Big News Stories Of 30 September 2023 Updates On Amar Ujala

 

बीजेपी के लिए क्यों खास है बिलासपुर संभाग, क्यों अहम है पीएम नरेंद्र मोदी का दौरा?
छत्तीसगढ़ में चुनावी सभा और तैयारियों जोरों पर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी 15 दिन के अंदर दूसरी बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। वो 30 सितंबर को बिलासपुर के सीपत रोड स्थित साइंस कॉलेज मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। बीजेपी की परिवर्तन रथ यात्रा के समापन पर भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह भरेंगे। उनका मनोबल बढ़ाएंगे। पीएम मोदी का ये तीसरा छत्तीसगढ़ दौरा है। 3 दिन बाद 3 अक्टूबर को जगदपुर में फिर चुनावी बिगुल फूंकेंगे। बीजेपी ने बिलासपुर में होने वाले कार्यक्रम का नाम परिवर्तन महासंकल्प रैली रखा है। बीजेपी इस रैली को ऐतिहासिक बनाने में लगी है।

भाजपा अध्यक्ष ने पार्टी महासचिवों के साथ की अहम बैठक
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए पार्टी महासचिवों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। जिस में ब्लॉक पंचायत चुनाव, शहरी स्थानीय निकाय, सेवा सप्ताह पखवाड़ा, पार्टी के कॉल सेंटर और विभिन्न राजनीतिक मामलों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई।

Top News Headline Today Important And Big News Stories Of 30 September 2023 Updates On Amar Ujala

9वीं से पहले कोचिंग में प्रवेश नहीं, टेस्ट के नतीजे सार्वजनिक करने पर रोक
देश के कोचिंग हब कोटा में छात्रों के आत्महत्या करने की घटनाएं बढ़ने के बीच राजस्थान सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए कई दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत ये संस्थान टॉपर्स छात्रों का बखान नहीं कर सकेंगे। नियमित टेस्ट के नतीजे गोपनीय रखने का निर्देश भी दिया गया है। नौवीं कक्षा से पहले प्रवेश पर भी रोक होगी।

दो हजार के नोट जमा करने का आज आखिरी दिन
दो हजार के नोट बदलने के लिए शनिवार अंतिम दिन है। बैंक में चार बजे तक जबकि एटीएम में रात 12 बजे तक यह सुविधा मिलेगी। लीड बैंक अधिकारी के अनुसार, नोएडा के बैंकों में दिल्ली और गाजियाबाद के लोगों ने 100 करोड़ जमा कराए हैं। वहीं, अंतिम दिनों में भी यहां के लोगों ने नोएडा के बैंकों में धनराशि जमा कराई है। इनमें इंदिरापुरम, खोड़ा, अशोक नगर और मयूर विहार के अधिकतर लोग शामिल हैं।

Top News Headline Today Important And Big News Stories Of 30 September 2023 Updates On Amar Ujala

E-Magazine