एएफआई अगले कैलेंडर वर्ष से राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों का डिसेन्ट्रेलाइज़ करेगा

एएफआई अगले कैलेंडर वर्ष से राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों का डिसेन्ट्रेलाइज़ करेगा

नई दिल्ली, 29 सितंबर (आईएएनएस)। देश भर में प्रशिक्षण आधार को व्यापक बनाने के लिए, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने अगले कैलेंडर वर्ष से राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों को डिसेन्ट्रलाइज़ करने का फैसला किया है।

एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने कहा, ”2024 पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारी के लिए चुनिंदा आयोजनों में राष्ट्रीय शिविर विशिष्ट एथलीटों के लिए जारी रहेंगे।”

तीन मुख्य शहरों-बेंगलुरु, पटियाला और तिरुवनंतपुरम में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर आयोजित करने के बजाय, एएफआई भविष्य में देश भर में 20 से अधिक शिविर आयोजित करेगा।

सुमारिवाला ने आगे कहा, “राष्ट्रीय शिविरों के डिसेन्ट्रलाइज करने का बड़ा निर्णय गुरुवार को आयोजित एएफआई की विशेष आम बैठक के दौरान लिया गया। देश भर में कोचिंग शिविरों की अधिक संख्या से बुनियादी ढांचा मजबूत होगा और प्रशिक्षण आधार का विस्तार होगा।”

सुमारिवाला, जो विश्व एथलेटिक्स के उपाध्यक्षों में से एक हैं उनके अनुसार देश भर में कोचिंग शिविरों की निगरानी के लिए तौर-तरीके जल्द ही तैयार किए जाएंगे।

एएफआई अध्यक्ष ने कहा, “एएफआई एक पैनल का गठन करेगा जो देश भर में फैले शिविरों के कामकाज की निगरानी के लिए एक ड्रॉफ्ट तैयार करेगा।”

2024 पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारी में एएफआई सात विषयों में मुख्य रूप से भाला (पुरुष और महिला), स्टीपलचेज़ (पुरुष और महिला), कूद (लंबी और ट्रिपल), रेस वॉकिंग (पुरुष और महिला दोनों), 4×400 मीटर रिले (पुरुष और महिला) और थ्रो (पुरुष शॉट पुट) में विशिष्ट एथलीटों के लिए राष्ट्रीय शिविर जारी रखेगा।

उन्होंने कहा, “हमारे पास ओलंपिक खेलों में चयनित विषयों में पोडियम का एक उज्ज्वल मौका है। इसलिए, हम उपरोक्त सात विषयों में एथलीटों के मुख्य समूह की लय को तोड़ना नहीं चाहते हैं।”

आम तौर पर, एशियाई खेलों सहित प्रमुख प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों के लिए 100 से अधिक एथलीटों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। हालांकि, डिसेन्ट्रलाइज़ के बाद एएफआई अध्यक्ष का मानना है कि शिविरों के लिए चुने गए एथलीटों की संख्या 400 से अधिक होगी।

उन्होंने कहा, “प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र के लिए एएफआई लगभग 50 एथलीटों का चयन कर सकता है।”

वर्चुअल एसजीएम बैठक में राज्य इकाइयों के सदस्यों सहित 60 से अधिक अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में ओलंपियन और विश्व कांस्य पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज सहित पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट भी शामिल हुए।

सुमारिवाला के अनुसार, आभासी बैठकों में भाग लेने वाले अधिकांश लोगों का विचार था कि देश भर में कई स्थानों पर राष्ट्रीय कोचिंग शिविर आयोजित किए जाने चाहिए।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine