उत्तर कोरिया से निष्‍कासन के बाद ट्रैविस किंग अमेरिकी हिरासत में: वाशिंगटन अधिकारी

उत्तर कोरिया से निष्‍कासन के बाद ट्रैविस किंग अमेरिकी हिरासत में: वाशिंगटन अधिकारी

वाशिंगटन/सियोल, 28 सितम्बर (आईएएनएस)। अंतर-कोरियाई सीमा पार कर जुलाई में उत्तर कोरिया में दाखिल होने वाले और स्वीडन व चीन की सहायता से रिहा हुए अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग फ‍िलहाल अमेरिकी हिरासत में है। वाशिंगटन में अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अधिकारियों ने कहा कि योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, किंग को उत्तर कोरिया से बाहर चीन की सीमा के पार स्थानांतरित कर दिया गया है।

उनकी रिहाई की घोषणा उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) की रिपोर्ट के तुरंत बाद हुई कि प्योंगयांग ने जांच के बाद उन्हें निष्कासित करने का फैसला किया। आउटलेट ने कहा कि पूछताछ के दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया में अवैध रूप से घुसपैठ की बात कबूल की है।

किंग 18 जुलाई को असैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजेड) में संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र के दौरे के दौरान उत्तर कोरिया में प्रवेश कर गए थे। इसके बाद उत्तर कोर‍िया में उन्हें हिरासत में लिया गया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा उत्तर कोरिया की हिरासत से किंग को रिहा कराने के लिए हम चीन सरकार के आभारी हैं।

केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरियाई अधिकारियों के हवाल से कहा कि किंग के मन में अमेरिकी सेना और समाज के बारे में गलत भावनाएं थीं।

केसीएनए ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “ट्रैविस किंग ने कबूल किया कि उसने डीपीआरके के क्षेत्र में अवैध रूप से घुसपैठ की थी, क्योंकि व अमेरिकी सेना के अमानवीय दुर्व्यवहार और नस्लीय भेदभाव से आहत था। अमेरिकी समाज के बारे में उसका मोहभंग हो गया था।”

–आईएएनएस

सीबीटी

E-Magazine