चीन में विश्व में सबसे अधिक अल्ज़ाइमर के रोगी

चीन में विश्व में सबसे अधिक अल्ज़ाइमर के रोगी

बीजिंग, 20 सितंबर (आईएएनएस)। 21 सितंबर को “विश्व अल्ज़ाइमर दिवस” ​​है। यह प्रचार दिवस कार्यक्रम हर साल दुनिया भर के कई देशों और क्षेत्रों में आयोजित किया जाता है। ताकि पूरे समाज को यह समझाया जा सके कि अल्ज़ाइमर रोग की रोकथाम बहुत महत्वपूर्ण है और इस पर पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए।

यहां बता दें कि अल्ज़ाइमर रोग वृद्धावस्था और बुढ़ापे से पहले होता है और इसका मुख्य लक्षण याददाश्त कमज़ोर होना है। इसके लिए ऐसी कोई विशिष्ट दवा नहीं है, जो बीमारी को ठीक कर सके या प्रभावी ढंग से पलट सके, रोगियों को “समय में फंसे हुए लोग” के रूप में वर्णित किया जाता है।

रिपोर्ट के अनुसार चीन में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 1 करोड़ लोग अल्ज़ाइमर रोगी हैं, जो दुनिया के कुल अल्जाइमर रोग रोगियों का एक चौथाई हिस्सा है। वृद्धों की आबादी बढ़ने के साथ-साथ यह संख्या भी बढ़ रही है। हर साल औसतन 3 लाख नए मामले सामने आते हैं।

चीन में अल्जाइमर रोग की व्यापकता में उम्र के साथ उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। यह 75 वर्ष से अधिक आयु में 8.26 प्रतिशत और 80 वर्ष से अधिक आयु में 11.4 प्रतिशत तक पहुंच जाती है। आंकड़ों के अनुसार चीन में अल्ज़ाइमर रोग के रोगियों की संख्या दुनिया में पहले स्थान पर है।

लेकिन, बहुत से लोगों और यहां तक कि कुछ डॉक्टरों के मन में अभी भी इस बीमारी के बारे में बहुत सारी गलतफहमियां हैं, जिसके परिणामस्वरूप चीन में अल्ज़ाइमर रोग का उपचार और उपचार दर बहुत कम है। इससे भी अधिक चिंता की बात है कि अधिकांश मरीज़ समय पर चिकित्सा उपचार नहीं लेते हैं या इलाज के लिए अस्पताल ही नहीं जाते हैं, और उनके जीवन की गुणवत्ता निम्न है।

इस घटना पर समाज और परिवारों का ध्यान आकर्षित होना चाहिए। अल्ज़ाइमर रोगियों की औसत जीवित रहने की अवधि 5.5 वर्ष है। हृदय रोग, सेरेब्रोवास्कुलर रोग और कैंसर के बाद अल्जाइमर रोग बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिए “चौथा सबसे बड़ा हत्यारा” बन गया है।

डॉक्टरों ने यह भी सुझाव दिया कि जब घर पर कोई रोगी होता है, तो परिवार को रोगी को उपचार के लिए नियमित रूप से एक चिकित्सा संस्थान में ले जाना चाहिए, रोगी को अधिक सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, रोगी को संबंधित ट्रेनिंग देने के लिए नेतृत्व करना चाहिए और रोगी के दृष्टिकोण से रोगी को प्रोत्साहित करना चाहिए। साथ ही उसका साथ दें और उसकी देखभाल करें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine