एशिया कप : लगातार बारिश ने भारत-पाक मैच को धोया, सुपर फोर के लिए पाकिस्तान ने किया क्वालीफाई 

एशिया कप : लगातार बारिश ने भारत-पाक मैच को धोया, सुपर फोर के लिए पाकिस्तान ने किया क्वालीफाई 

पल्लेकेले (श्रीलंका), 2 सितंबर (आईएएनएस)। एशिया कप में पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को होने वाला भारत-पाकिस्तान ग्रुप ए मैच लगातार बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है। भारत और पाकिस्तान दोनों ही मैच रद्द होने से एक-एक अंक मिलेगा।

पाकिस्तान ने प्रतियोगिता के सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जिससे प्रतियोगिता के अगले चरण में प्रवेश करने के लिए रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए सोमवार को उसी स्थान पर होने वाला भारत-नेपाल मैच जीतना जरूरी हो गया है।

वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, शनिवार को मैच के दौरान तूफान की 84 फीसदी और बारिश की 80 फीसदी संभावना थी। हालांकि खेल शुरू होने से पहले बारिश आ गई, लेकिन टॉस के समय बारिश बंद हो गई। टॉस के बाद भारत की पारी में दो बार रुकावट आई।

जब भारत की पारी 48.5 ओवर में 266 रन पर समाप्त हो गई, तो बारिश ज्‍यादा तेजी के साथ वापस आ गई, जिससे मैदान को पूरी तरह से ढंकना पड़ा। स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे निरीक्षण और रात 10:27 बजे कट-ऑफ समय पर मैच रद्द कर दिया गया।

मैच में हार्दिक पंड्या ने 90 गेंदों में 87 रन बनाए, जबकि ईशान किशन ने 81 गेंदों में 82 रन बनाए, जिससे भारत को शीर्ष क्रम के पतन से उबरने और 48.5 ओवर में 266 रन बनाने में मदद मिली।

इससे पहले कि किशन और पंड्या ने दबाव की स्थिति में 138 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की, चुनौतीपूर्ण हालात में भारत 66/4 पर सिमट गया।

जहां किशन ने आक्रामकता के साथ संवेदनशीलता दिखाई, वहीं पंड्या ने शांत भाव से खेला। पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (4-35), नसीम शाह (3-36) और हारिस रऊफ (3-58) विकेट लेने वालों में से थे।

एक्शन से भरपूर भारत की पारी में पाकिस्तान के स्पिनर और क्षेत्ररक्षक अच्छे प्रदर्शन नहीं कर सके। जब ऐसा लगा कि खेल पिछड़ जाएगा, तभी तेज गेंदबाजों ने एक और पतन शुरू कर दिया। आखिरकार भारत 239-5 से 266 पर ऑल आउट हो गया।

संक्षिप्त स्कोर :

पाकिस्तान के खिलाफ भारत 48.5 ओवर में 266 रन पर ऑल आउट (हार्दिक पंड्या 87, इशान किशन 82; शाहीन शाह अफरीदी 4-35, नसीम शाह 3-36)

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine