ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए क्या करें?

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए क्या करें?

आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है। वयस्क से लेकर छोटी उम्र के लोग इस परेशानी से जूझ रहे हैं। हालांकि, बीपी एक साइलेंट किलर की तरह होता है और लोगों का ध्यान इस ओर कम ही जाता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो ब्लड प्रेशर की समस्या को हल्के में लेते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इसी से जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर आप खुद का ख्याल रख सकते हैं।

ब्लड प्रेशर क्या है?

ब्लड प्रेशर कुछ और नहीं बल्कि वह फोर्स है, जिसकी मदद से रक्त धमनियों (आर्टरीज) तक पहुंचता है। जब हार्ट पंप करता है, तो यह ऑक्सीजन से भरे ब्लड को आर्टरीज से बाहर करने के लिए फोर्स का इस्तेमाल करता है। यही खून शरीर के सेल्स और टिशूज तक पहुंचता है। ऐसे में अगर ब्लड प्रेशर बहुत अधिक हो, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर को जानने का एकमात्र तरीका है इसे समय-समय पर मापना।

नॉर्मल ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए?

स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद जरूरी है व्यक्ति सही डाइट और व्यायाम को फॉलो करे और साथ में समय-समय पर अपने बीपी की जांच करवाए। एक सामान्य रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg से कम होता है। ब्लड प्रेशर की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, इसलिए इसे नियंत्रण में रखने के लिए हर दिन सुरक्षात्मक कदम उठाना जरूरी होता है।

  • स्वस्थ वजन बनाए रखें: अगर किसी व्यक्ति का वजन अधिक है या वह मोटापे (ओबेसिटी) से ग्रस्त है, तो एक वजन घटाने पर ध्यान देना चाहिए, इससे बीपी को कम करने में काफी मदद मिलेगी।
  • हेल्दी खाएं: नॉर्मल बीपी बनाए रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है। इसलिए ताजे फल, सब्जियां और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।
  • सोडियम कम करें: सोडियम की अधिक मात्रा बीपी बढ़ाने के मुख्य कारणों में से एक हो सकता है। इसलिए हर दिन 1,500 मिलीग्राम से कम सोडियम लेने की सलाह दी जाती है। कोशिश करें कि प्रति दिन कम से कम 1,000 मिलीग्राम तक या उससे भी कम नमक को डाइट में शामिल करें।
  • एक्टिव रहें: हर सप्ताह कम से कम 90 से 150 मिनट के लिए वर्कआउट करें। इसमें एरोबिक्स, योग, वॉकिंग या फिर कोई शारीरिक गतिविधि को शामिल कर सकते हैं।
E-Magazine