अगर आप भी उनमें से हैं, जो रात को सोने से पहले ब्रश नहीं करते तो यह खबर आपके लिए है.. 

अगर आप भी उनमें से हैं, जो रात को सोने से पहले ब्रश नहीं करते तो यह खबर आपके लिए है.. 

 बचपन से ही हमें यह सिखाया गया है कि रात को सोने से पहले दांत साफ करना चाहिए। हालांकि, बचपन की सीख भी उसके साथ ही पीछे छूट गई है। अगर आप भी उनमें से हैं, जो रात को सोने से पहले ब्रश नहीं करते या ओरल हेल्थ की अनदेखी कर रहे हैं? तो यह खबर आपके लिए ही है। हाल ही में खराब ओरल हेल्थ को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। विशेषज्ञों की मानें, तो रात को ब्रश न करने से न केवल मसूड़े खराब हो सकते हैं, बल्कि दिल के स्वास्थ्य पर भी खतरनाक असर पड़ सकता है।

जापान में किए गए एक शोध में ओरल हाइजीन और कोरोनरी हार्ट डिजीज के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया है। ऐसे में सोने से पहले ब्रश करना न केवल दांतों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह दिल के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

शोध में हुआ खुलासा

शोध में, साल 2013 और 2016 के बीच जापान के ओसाका यूनिवर्सिटी अस्पताल में भर्ती मरीजों में से 1,675 मरीजों को चुना गया था। इन सभी को चार कैटेगरीज में बांटा गया था। पहला, जो दिन में दो बार सुबह और शाम को ब्रश करते थे। दूसरी कैटगरी में वे लोग थे जो केवल रात में ब्रश करते थे। तीसरी कैटगरी में वे लोग शामिल थे, जो केवल सुबह ब्रश करते थे। वहीं, चौथी कैटेगरी में उन लोगों को रखा गया, जो बिल्कुल भी ब्रश नहीं करते थे।

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों की उम्र, लिंग और स्मोकिंग की आदतों को भी ध्यान में रखा। इसके अलावा इन सभी मेडिकल रिकॉर्ड्स की भी समीक्षा की गई। शोध में दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे हार्ट फेलियर, हार्ट रिदम डिसऑर्डर, हार्ट अटैक, सीने में दर्द जैसी बीमारियों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिनमें सर्जरी की आवश्यकता होती है। इसमें पता लगा कि जो लोग दिन में दो बार ब्रश करते थे और जो केवल रात में ब्रश करते थे, उनमें हृदय रोग (अनुमानित) से बचने की दर उन लोगों की तुलना में काफी अधिक थी, जो बिल्कुल भी ब्रश नहीं करते थे। वहीं, शोध में यह भी निकलकर आया कि केवल सुबह ब्रश करना काफी नहीं था और रात में दांत साफ करना जरूरी है।

E-Magazine