बाजार में इन दिनों निवेशकों ने विभिन्न कंपनियों के आईपीओ को जबदस्त प्रक्रिया दी..

बाजार में इन दिनों निवेशकों ने विभिन्न कंपनियों के आईपीओ को जबदस्त प्रक्रिया दी..

बार गोल्ड और डायमंड जैसे बिजनेस में पिछले 50 साल से भी ज्यादा के वक्त से व्यापार कर रही सेंको गोल्ड के आईपीओ को रिटेल और गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) से मजबूत प्रतिक्रिया मिली है। कंपनी के आईपीओ को ऑफर के दूसरे दिन पूरा सब्सक्रिप्शन मिल चुका है।

 पचास साल से भी ज्यादा के वक्त से गोल्ड और डायमंड के बिजनेस में शामिल सेन्को गोल्ड (Senco Gold) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) का आज दूसरा दिन है। कंपनी का आईपीओ आज बुधवार 5 जुलाई को पूरा सब्सक्राइब हो गया।

405 करोड़ रुपये के इस  के बीडिंग के दूसरे दिन इस इश्यू को रिटेल और गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) से मजबूत प्रतिक्रिया मिली है।

किसने कितना किया सब्सक्राइब?

ज्वेलरी ब्रांड सेन्को  लिमिटेड की आईपीओ को अब तक कुल मिलाकर 1.25 गुना सब्सक्राइब किया गया है, क्योंकि ऑफर पर 94.18 लाख शेयरों की तुलना में 1.12 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं।

5 जुलाई को सुबह 11:20 बजे तक आईपीओ को रिटेल श्रेणी में 1.98 गुना और एनआईआई श्रेणी में 1.23 गुना सब्सक्रिप्शन मिला तो वहीं योग्य संस्थागत निवेशकों (क्यूआईबी) हिस्से को अभी तक कोई सब्सक्रिप्शन नहीं मिला है।

आईपीओ के डिटेल

कंपनी का आईपीओ कल यानी मंगलवार 4 जुलाई को खुला था और यह कल यानी गुरुवार 6 जुलाई तक खुला रहेगा। सेन्को गोल्ड के प्रोमोटर्स को इस आईपीओ के जरिए 405 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। इस 405 करोड़ रुपये में से कंपनी ने पहले ही 21 एंकर निवेशकों से 121.50 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

कौन है एंकर निवेशक?

एंकर बुक में निप्पॉन एमएफ, व्हाइट ओक, ज्यूपिटर एसेट मैनेजमेंट, बंधन एमएफ, 3पी इंडिया इक्विटी फंड (प्रशांत जैन के स्वामित्व वाला फंड – फंड द्वारा पहला आईपीओ निवेश), मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, सुंदरम एमएफ, फ्रैंकलिन टेम्पलटन एमएफ जैसे प्रमुख निवेशक शामिल हैं।

क्या है प्राइस बैंड?

कंपनी ने इस आईपीओ का प्राइस बैंड 301 रुपये से 317 रुपये के बीच तय किया है। कंपनी ने आईपीओ में 270 करोड़ रुपये के शेयर फ्रेश इश्यू किया है और निवेशक SAIF पार्टनर्स इंडिया IV द्वारा 135 करोड़ रुपये के  की बिक्री की पेशकश ओएफएस के तहत की गई है।

कंपनी प्रोफाइल

सेन्को गोल्ड लिमिटेड पूर्वी भारत में एक प्रसिद्ध ब्रांड है, जहां यह पांच दशकों से अधिक के इतिहास के साथ सबसे बड़ा संगठित आभूषण खुदरा विक्रेता है। कंपनी के पास उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है और वह हल्के और किफायती आभूषणों पर ध्यान केंद्रित करते हुए युवा पीढ़ी को लक्षित कर रही है। इसने पिछले तीन वर्षों में मजबूत वित्तीय वृद्धि भी दर्ज की है।

E-Magazine