France Violent Clashes चौथे दिन भी फ्रांस में हिंसा के कारण हालात बेकाबू..

France Violent Clashes चौथे दिन भी फ्रांस में हिंसा के कारण हालात बेकाबू..

लगातार गोलीबारी और आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं। हालांकि अब तक पुलिस ने 800 से अधिक लोगों को पूछताछ और हिंसा में शामिल होने के लिए गिरफ्तार कर लिया है। इस गोलीबारी में एक पुलिसकर्मी और एक सरकारी कर्मचारी की भी मौत हो गई है।

 फ्रांस में लगातार चौथे दिन भी अशांति और दंगे जैसे हालात बने हुए हैं। मंगलवार को पेरिस उपनगर में पुलिस गोलीबारी में एक किशोर की मौत के बाद स्थानीय लोगों के विरोध प्रदर्शन के कारण फ्रांसीसी कैरेबियाई क्षेत्रों में तनाव फैल गया है।

गोली चलाने वाले पुलिस को किया गया गिरफ्तार

लूटपाट, आगजनी और गोलीबारी के साथ, पेरिस और उसके उपनगर गुरुवार को 17 वर्षीय किशोर की मौत के बाद हिंसा की एक नई घटना से त्रस्त हो गया। मृतक किशोर की पहचान नाल के रूप में हुई है। दरअसल, पेरिस के उपनगर नैनटेरे में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने से इसे रोका गया था। वहीं, जिस अधिकारी पर गोली चलाने का आरोप है उसे जेल ले जाया गया।

पुलिसकर्मियों की गोलीबारी से मौत

अब तक की सबसे भीषण हिंसा फ्रेंच गुयाना में हुई। यहां पर कई पुलिस अधिकारी गोलीबारी की चपेट में आ गए और गुरुवार की रात राजधानी केयेन में एक 54 वर्षीय सरकारी कर्मचारी की गोली लगने से मौत हो गई। केयेन के कुछ इलाकों में घने काले धुएं के गुबार उठे, जिससे सड़कें धुंधली हो गईं, क्योंकि पुलिस दक्षिण अमेरिका के छोटे से क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों को दबाने की कोशिश कर रही थी। अधिकारियों ने उपद्रवियों से शांति का आग्रह किया, क्योंकि क्षेत्र में एक बार फिर दंगे भड़काने की तैयारी चल रही थी।

लगातार हो रही गिरफ्तारी

अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि गोलीबारी में जिस 54 वर्षीय सरकारी कर्मचारी की मौत हुई है, वह सरकार के मच्छर नियंत्रण कार्यालय में काम करता था। वह अपनी बालकनी में खड़ा था, तभी अचानक उसे गोली लगी और उसकी मौत हो गई। शुक्रवार को फ्रांस के आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा कि 270 और लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से 80 मार्सिले में थे।

 45,000 पुलिस और जेंडर कर्मियों की लामबंदी की घोषणा

आंतरिक मंत्री ने लगातार चौथी रात दंगों से बचने के लिए 45,000 पुलिस और जेंडर कर्मियों की असाधारण लामबंदी की घोषणा की। रिपोर्ट में कहा गया है कि जलते हुए मलबे के बीच, मारे गए किशोर के संबंध में नैनटेरे में एक दीवार पर स्प्रे पेंट से ‘वेंजेंस पोर नेल’ लिखा हुआ देखा गया, जिसका मतलब ‘नेल के लिए बदला’ है।

कई जगह हो रही आगजनी

नैनटेरे में एक बैंक में आग लगा दी गई और किशोर की याद में निकाले गए मार्च के हो जाने के बाद पुलिस ने 15 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों ने मार्सिले में पुलिस अधिकारियों पर जलते पटाखे फेंके। क्षेत्रीय प्राधिकारी ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि लिली में अधिकारियों द्वारा रोके गए एक विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के बाद पुलिस ने छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया।

E-Magazine