ईद-उल-अजहा की नमाज को लेकर बदला रहेगा लखनऊ का यातायात

ईद-उल-अजहा की नमाज को लेकर बदला रहेगा लखनऊ का यातायात

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ईद-उल-अजहा (बकरीद) का पर्व गुरुवार को मनाया जाएगा। ईद-उल-अजहा की नमाज सुबह छह बजे से अदा की जाएगी। इसके मद्देनजर यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सुबह छह बजे से नमाज की समाप्ति तक यातायात डायवर्ट किया गया है।
पुलिस उपायुक्त यातायात कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, सीतापुर रोड की तरफ से आने वाला यातायात डालीगंज रेलवे क्रॉसिंग तिराहे से कोई भी यातायात पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जाने दिया जायेगा, बल्कि यह वाहन डालीगंज रेलवे क्रॉसिंग ओवरब्रिज से बाएं मुड़कर चौराहा नम्बर आठ निरालानगर से आईटी की ओर होकर जा सकेंगे।

पक्का पुल खदरा साइड तिराहा से सामान्य यातायात पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद की ओर की नहीं आ सकेगा। यह यातायात पक्का पुल से पहले तिराहे से बन्धा रोड या नया पक्का पुल से होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। हरदोई रोड, बालागंज चौराहा से आने वाला यातायात बड़े वाहन रोडवेज सिटी बसें बड़ा इमामबाड़ा तथा टीले वाली मस्जिद के तरफ नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से दाहिने चौक चौराहा, मेडिकल कॉलेज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे। कोनेश्वर चौराहे से सामान्य यातायात घण्टाघर होकर बड़ा इमामबाडा की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से चौक चौराहा, मेडिकल क्रॉस (कमला नेहरू) चौराहा या नया पक्कापुल होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
घण्टाघर, नीबू पार्क (रूमीगेट चौकी चौराहा की तरफ से आने वाले सामान्य यातायात बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगा, बल्कि कोनेश्वर तिराहा या नया पक्का पुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। चौक चौराहे की तरफ से सामान्य यातायात नीबू पार्क ( रूमी गेट पुलिस चौकी) चौराहे की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौराहा, मेडिकल कास (चरक) चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

मेडिकल क्रॉस (चरक) चौराहे से सामान्य यातायात फूल मण्डी, खुनखुन जी गर्ल्स कॉलेज होकर नींबू पार्क ( रूमी गेट चौकी चौराहे की ओर नही जा सकेगा। यह यातायात मेडिकल कॉलेज चौराहा, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। शाहमीना (कन्वेंशन सेन्टर) तिराहे से सामान्य यातायात पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कॉलेज या डालीगंज पुल, आईटी चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। डालीगंज पुल चौराहे से सीतापुर रोड की ओर जाने वाले रोडवेज बस जीप, कार, स्कूटर, मोटर साइकिल पक्का पुल, टीले वाली गस्जिद की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात आईटी चौराहा, कपूरथला, पुरनिया अलीगंज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। शाहमीना तिराहे से कैसरबाग की ओर से हरदोई रोड की ओर जाने वाले रोडवेज सिटी यस पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगी, बल्कि शाहमीना तिराहे से बॉयें मेडिकल कॉलेज, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

एवरेडी तिराहे से मिल एरिया की ओर कोई भी बड़े वाहन, कॉर्मिशियल वाहन नहीं जा सकेंगे बल्कि यह वाहन मवैया ओवर ब्रिज, लगड़ा फाटक ओवर ब्रिज, राजाजीपुरम होकर अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे। मिल एरिया से बुलाकी अड्डा की तरफ तुलसीदास मार्ग पर नमाज में सम्मिलित होने वालों के नमाजियों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेंगे, बल्कि यह राजाजीपुरम या एवेरेडी, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे।

बुलाकी अड्डा तिराहे से सामान्य यातायात लाल माधव (हैदरगंज) की ओर नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन नहीं जाने दिया जायेगा, बल्कि यह टिकैत राय तालाब, राजाजीपुरम या मिल एरिया, एवेरेडी, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे। लाल माधव तिराहा (हैदरगंज) से ऐशबाग ईदगाह की तरफ नमाजियों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेंगे बल्कि यह बुलाकी अड्डा, मिल एरिया, एवेरेडी मवैया या तुलसीदास मार्ग, बाजारखाला होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे। नाका से ऐशबाग ईदगाह की ओर नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेंगे। बल्कि यह यातायात रकाबगंज पुल, नत्था, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। यहियागंज से ईदगाह ऐशबाग की तरफ नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। बल्कि यह रकाबगंज पुल या नक्खास होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे। यहियागंज वाटर वर्क्स रोड की ओर से ऐशबाग ईदगाह की ओर आने वाला सामान्य यातायात केवल नमाजियों को छोड़कर नहीं जा सकेंगे। यह यातायात यहियागंज तिराहा से नक्खास तिराहा की ओर जा सकेगा। रकाबगंज पुल चौराहे से सामान्य यातायात नक्खास,यहियागंज नही जा सकेगा। यह यातायात नाका, मेडिकल कालेज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। ऐशबाग पुल के नीचे नाका की तरफ से आने वाला यातायात ऐशबाग ओवर ब्रिज होते हुए ऐशबाग चौकी होकर ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात पुल के नीचे से ही वापस मोतीनगर, राजेन्द्र नगर होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। राजेंद्र नगर चौराहे से सामान्य यातायात ऐशबाग ओवरब्रिज की ओर होते हुए ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात मोती नगर होते हुए अपने गंतव्य को जा सकेगा। बाबूलाल हलवाई व मास्टर कन्हैयालाल रोड से ऐशबाग ईदगाह की और कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा या यातायात को बाबूलाल हलवाई चौराहा से दाहिने व बाएं मोड़ दिया जाएगा। रस्तोगी इंटर कॉलेज (कपूर मोटर्स) तिराहे की ओर से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह बाबूलाल हलवाई चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेंगे। पीली कॉलोनी (शहीद उधम सिंह द्वार) तिराहा से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेंगे। बल्कि यह यातायात ऐशबाग ईदगाह के पीछे से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। एसएन मिश्रा द्वार तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। बल्कि यह बाबूलाल हलवाई चौराहा या ऐशबाग ईदगाह के पीछे से होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

ऐशबाग ईदगाह तिराहे से कोई भी वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा बल्कि यह ऐशबाग ओवर ब्रिज के नीचे से ऊपर अपने गंतव्य को जा सकेगा। यातायात पुलिस की ओर से यह आदेश भी जारी हुआ है कि सामान्य यातायात के लिए डायवर्जन मार्ग के अतिरिक्त यदि किसी जन-सामान्य की चिकित्सकीय अपरिहार्यता की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग के अभाव में प्रतिबंधित मार्ग पर भी एंबुलेंस, स्कूली वाहन, फायर सर्विस, शव वाहन आदि को ट्रैफिक पुलिस, स्थानीय पुलिस द्वारा उपरोक्त कार्यक्रम के दौरान अनुमन्य रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नंबर 9454405155 पर संपर्क किया जा सकता है।

E-Magazine