26-27 अगस्त को ग्रेटर नोएडा में होगा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल

26-27 अगस्त को ग्रेटर नोएडा में होगा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल

मेरठ। प्रेरणा विमर्श-2023 के अंतर्गत 26 और 27 अगस्त को ग्रेटर नोएडा के गलगोटिया विश्वविद्यालय में शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल होगा। मंगलवार को केशव भवन में फ़िल्म फेस्टिवल का पोस्टर रिलीज किया गया। प्रेरणा मीडिया संस्थान नोएडा, मेरठ चलचित्र सोसायटी, गलगोटिया विश्वविद्यालय के सौजन्य से शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को सूरजकुण्ड रोड स्थित केशव भवन पर ग्रेटर नोएडा फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर लांच किया गया। इस दौरान आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य अतिथि व भारतीय चित्र साधना के संस्थापक सदस्य अरुण अरोड़ा ने कहा कि सिनेमा और संस्कृति परस्पर रूप से जुड़े हुए हैं। यह साझी विरासत है जो दो धाराओं को आपस में बाँधती है। भारतीय संध्या और संस्कृति के वैश्विक प्रसार एवं प्रचार के लिए सिनेमा एक सशक्त माध्यम है क्योंकि भारतीय अस्मिता की झलकियाँ सिनेमा में मिलती हैं और भारतीय सिनेमा भारतीयता की अनूठी पहचान है।
भारतीय पुरातन, ज्ञान, संस्कृति और सभ्यता को विश्वगुरु के रूप में पहचान दिलाने के लिए सिनेमा एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि ग्रेटर नोएडा फिल्म फेस्टिवल इसी कड़ी में नवोदित फिल्म निर्माताओं को एक सशक्त प्लेटफार्म देने की पहल है। ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल मुख्य रूप से आजादी का अमृत महोत्सव, वसुधैव कुटुम्बकम, भारतीय लोकतंत्र, हमारी संस्कृति, हमारी विरासत, भविष्य का भारत, सामाजिक सद्भाव, धर्म और अध्यात्म, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, वोकल फॉर लोकल, ऐतिहासिक गलतियाँ, पशु और अन्य प्राणियों के साथ सह-अस्तित्व विषयों पर आधारित फिल्म विषयों को प्रोत्साहन देने का एक प्रयास है, ताकि भारतीय सिनेमा में भारतीय विचार का प्रसार सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने बताया कि दो दिवसीय फिल्म फेस्टिवल का आयोजन 26-27 अगस्त को गलगोटिया विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा में होगा। इसमें प्रतिभाग हेतु फिल्म प्रविष्टियां देने की अन्तिम तिथि 15 जुलाई है। इच्छुक फिल्म निर्माता अपनी प्रविष्टियाँ भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम पुरस्कार 11000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 5100 रुपये एवं तृतीय पुरस्कार 2100 रुपये है। मेरठ चलचित्र सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि मेरठ क्षेत्र आरम्भ से फिल्म प्रतिभाओं का गढ़ रहा है। ग्रेटर नोएडा फिल्म फेस्टिवल में भी क्षेत्र के नवोदित फिल्म निर्माता बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग करेंगे।
मेरठ चलचित्र सोसायटी के सचिव अमरीश पाठक ने कहा कि आज का युग डिजिटल कन्टेंट का युग है। जिसकी वजह से आज भारत के दूर-दराज के क्षेत्रों में भी फिल्म, शॉर्ट फिल्म के संदर्भ में उत्कृष्ट प्रतिभायें निकल कर आ रही हैं। ग्रेटर नोएडा शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल ऐसे ही नवोदित फिल्मकारों को एक दिशा और अपनी प्रतिभा दिखाने का एक सशक्त प्लेटफार्म प्रदान करता है।
इस दौरान नोएडा से आये अतिथि मण्डल में सुनील त्यागी, परितोष भाटी व कुलदीप वाजपेयी ने भी अपने विचार रखे। पोस्टर लांच के दौरान मुख्य रूप से नीता गुप्ता, सुमन्त डोगरा, विशाल शर्मा, संजीव गर्ग, लोकेश टण्डन, शरद व्यास आदि का सहयोग रहा।

E-Magazine