योग दिवस : टीशर्ट-कैप, योगा चटाई के साथ अलग दिखने की तैयारी

योग दिवस : टीशर्ट-कैप, योगा चटाई के साथ अलग दिखने की तैयारी

लखनऊ। शहर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी में जुटे आयोजन समितियों, संगठनों, व्यक्ति समूहों की ओर से आयोजन को विशेष बनाने के लिए टी-शर्ट, कैप, योगा चटाई जैसी वस्तुओं के साथ अलग दिखने की तैयारी की जा रही है।

उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के यूथ अभियंताओं की टोली ऑनलाइन योग कार्यक्रम करने की तैयारी में है। इस संबंध में अभियंता ए0 के0 मिश्रा बताते हैं कि पिछली बार उन लोगों को समय नहीं मिल पाया था और आनन-फानन में ऑनलाइन योगा की तैयारी की गई थी। इस बार 10 दिन पहले से ही योग कार्यक्रम की तैयारी है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की प्रातः काल वे तीन घंटे योग आसन करने वाले हैं। इसके लिए विशेष रुप से खुले आसमान के नीचे हरी घास वाले क्षेत्र का चयन किया जा रहा है और वहां सभी अपनी-अपनी पसंद की चटाई के साथ नजर आएंगे। जिसकी खरीदारी स्वयं करनी है।

लखनऊ में जाने माने ”योग साधना केंद्र” के संचालक बीके सिंह ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 को भव्य रूप देने के लिए इंदिरा नगर के सी ब्लॉक में स्वामी विवेकानंद पार्क में आयोजन की रूपरेखा तैयार की है। आयोजन में केंद्र से जुड़े हुए लोगों की मांग पर उन्होंने योगा टीशर्ट को विशेष रुप से प्रस्तुत किया है। योगा टी-शर्ट, केंद्र पर दो सौ रुपये जमा करने पर प्राप्त होगी। पार्क में एक सा टीशर्ट पहनकर बैठे लोगों को भविष्य में देखा जाएगा। इसके लिए टी शर्ट की डिजाइन भी तैयार कर ली गई है।

चिनहट क्षेत्र में वृहद योग कार्यक्रम कराने वाले समाजसेवी संगठनों ने योग आसन को समझाने के लिए पीडीएफ बनाया है, जिसे प्रतिदिन सुबह पार्क में टहलने आने वाले लोगों के मोबाइल नंबर पर भेज रहे हैं। समाजसेवी संगठन के लोगों की माने तो योगासन करने वालों को एक जैसी कैप में बुलाया गया है, जो संगठन द्वारा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। इससे पहले पीडीएफ उपलब्ध कराया गया है। पीडीएफ देखकर लोग योग आसन का अभ्यास कर लेंगे और 21 जून को चिनहट क्षेत्र में होने वाले आयोजन में पूरी तरह से तैयार होकर आएंगे।

लखनऊ के मेट्रो स्टेशनों पर भी योग का अभ्यास कराया जा रहा है। मेट्रो कर्मी योगासन करते हुए अपने शरीर को स्फूर्ति से भर रहे हैं। जिसके लिए उन्हें योगा टीशर्ट और चटाई उपलब्ध कराई गई हैं। शहर के और भी हिस्सों में कुछ इस प्रकार के दृश्य देखने को मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बहुत सारे उत्साह के साथ मनाया जाएगा।

E-Magazine