ह‍िंद महासागर में मछली पकड़ने आई एक चीनी नाव डूबी, 2 लोगो के मौत

ह‍िंद महासागर में मछली पकड़ने आई एक चीनी नाव डूबी, 2 लोगो के मौत

ह‍िंद महासागर में मछली पकड़ने आई एक चीनी नाव डूब गई थी। हादसे में डूबने से दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। चीन ने गुरुवार को भारत सहित कई देशों द्वारा नौका और लापता लोगों के तलाशी और बचाव में मदद की सराहना की है। भारतीय नौसेना ने ह‍िंद महासागर में चालक दल के 39 सदस्यों के साथ लापता चीनी नाव की खोज में मदद के लिए पी-8 आई समुद्री गश्ती विमान तैनात किया है।

37 लोग अभी भी लापता

ह‍िंद महासागर में बुधवार को चीन की मछली पकड़ने वाली एक बड़ी नाव पलट गई थी। इस पर सवार 37 लोग अभी भी लापता हैं। नौसेना ने बयान जारी कर कहा है कि चीनी जहाज लू पेंग युआन यू 028 के डूबने के बाद भारतीय नौसेना ने बुधवार को त्वरित मानवीय कार्रवाई करते हुए दक्षिणी ह‍िंद महासागर क्षेत्र में भारत से लगभग 900 समुद्री मील की दूरी पर अपनी हवाई समुद्री टोही जहाज को तैनात किया।

भारत सह‍ित ये देश मदद में जुटे

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने गुरुवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया, भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मालदीव और फिलीपींस ह‍िंद महासागर में डूबी चीनी नौका की खोज और बचाव अभियान में आपातकालीन मदद कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन मैरीटाइम सेफ्टी अथॉरिटी के प्रवक्ता ने गुरुवार को चीनी सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि ड्रिफ्ट माडल‍िंग के आधार पर नौका की खोज के लिए 12,000 वर्ग किमी के एक दूरस्थ क्षेत्र की पहचान की गई है।

लापता लोगों में चीन, इंडोनेशिया और फिलीपींस के नागर‍िक

ऑस्ट्रेलिया में चीन के राजदूत जिओ कियान ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई प्राधिकरण ने पहले ही चार विमान और तीन जहाजों को तलाशी के लिए ह‍िंद महासागर में भेज दिया है। लापता लोगों में चीन के 17, इंडोनेशिया के 17 और फिलीपींस के पांच नागरिक हैं।

E-Magazine