यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करना मेटा और वाट्सएप का मौलिक कर्तव्य है- वाट्सएप

यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करना मेटा और वाट्सएप का मौलिक कर्तव्य है- वाट्सएप

वाट्सएप ने मंगलवार को कहा कि यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करना मेटा और वाट्सएप का मौलिक कर्तव्य है। हम जो कुछ भी करते हैं, उसके केंद्र में हमारे यूजर्स होते हैं और हम यूजर्स को सुरक्षित रखने के सरकार के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से जुड़े हुए हैं। व्हाट्सएप यूजर्स की सुरक्षा में एंड-टू-एंड एन्कि्रप्टेड सेवाओं के बीच अग्रणी है। साथ ही वाट्सएप हानिकारक, अवैध या नैतिक रूप से गलत कार्यों के लिए जिम्मेदार यूजर्स (बेड एक्टर्स)को मंच से बाहर करेगा।

यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा मेटा और व्हाट्सएप के लिए सर्वोपरि

व्हाट्सएप की प्रवक्ता विदिशा चटर्जी ने बयान में कहा, ”यूजर्स की प्राइवेसी, गोपनीयता की सुरक्षा व्हाट्सएप के लिए सर्वोपरि है। हम यूजर्स की सुरक्षा के सरकार के उद्देश्यों से पूरी तरह से जुड़े हुए हैं। यूजर्स की सुरक्षा के लिए वॉट्सऐप हमेशा तैयार रहा है।” बयान में आगे कहा गया, ”हमने यूजर्स को ब्लॉक एंड रिपोर्ट, टू-स्टेप वेरिफिकेशन जैसे कई तरह के सेफ्टी टूल्‍स मुहैया कराए हैं। साथ ही हम यूजर्स की सेफ्टी और उन्हें जागरूक करने को लेकर भी प्रयास कर रहे हैं।”

गृह मंत्रालय ने व्हाट्सएप नंबरों को लेकर जारी क‍िया था अलर्ट

वाट्सएप का यह बयान केंद्रीय गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र द्वारा पिछले सप्ताह +254, +84, +63 या अन्य अंतरराष्ट्रीय नंबरों से शुरू होने वाले वाट्सएप नंबरों के बारे में एक अलर्ट जारी करने के बाद आया है।

संचार साथी पोर्टल की शुरुआत

बता दें क‍ि दूरसंचार विभाग ने मंगलवार को संचार साथी पोर्टल की शुरुआत की। इसके जरिये लोग अब पूरे भारत में अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन की निगरानी कर सकते हैं। इस पोर्टल से फोन को ब्लॉक भी किया जा सकेगा। इसके लॉन्‍च के समय केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि संचार साथी पोर्टल के माध्यम से लोग पुराने उपकरणों को खरीदने से पहले उसकी सत्यता की जांच कर सकेंगे।

यूजर्स की सुरक्षा के ल‍िए उठाया गया कदम

वैष्णव ने कहा, ”संचार साथी पोर्टल का पहला चरण सीईआईआर (केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर) है। यदि आपका मोबाइल फोन खो जाता है, तो आप इस पोर्टल पर जा सकते हैं। कुछ पहचान संबंधी सत्यापन करने होंगे और उसके तुरंत बाद पोर्टल कानून प्रवर्तन एजेंसियों और दूरसंचार कंपनी से संपर्क करेगा। आपके खोए हुए फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि उपयोगकर्ता सुरक्षा पर बहुत ध्यान दिया जाए और संचार साथी पोर्टल इसी दिशा में उठाया गया कदम है।

36 लाख मोबाइल कनेक्शन बंद, व्हाट्सएप खाते ब्‍लॉक

व्हाट्सएप पर कॉल के जरिये धोखाधड़ी के मामलों की जांच के बारे में पूछने पर वैष्णव ने कहा कि मेटा के स्वामित्व वाला ऐप धोखाधड़ी में शामिल किसी भी मोबाइल फोन नंबर से जुड़ी सेवाओं को निष्क्रिय करने पर सहमत हो गया है। उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के चलते 36 लाख मोबाइल कनेक्शन को बंद कर दिया गया है और साथ ही उनके साथ ही उनके व्हाट्सएप खाते को ब्लॉक कर दिया गया है।

व्हाट्सएप के नए फीचर ‘Chat Lock’ की घोषणा

इस बीच, मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को व्हाट्सएप के नए फीचर ‘Chat Lock’ की घोषणा की। चैट लॉक फीचर की मदद से यूजर किसी खास यूजर या ग्रुप की चैट को लॉक कर सकेगा। खास कॉन्टेक्ट और ग्रुप को रेगुलर चैट से अलग लिस्ट क‍िया जा सकेगा। चैट लॉक की मदद से नोटिफिकेशन पैनल से खास कॉन्टेक्ट के मैसेज को हाइड रखा जा सकेगा। लॉक्ड चैट्स को लॉक्ड चैट सेक्शन में जोड़ा जा सकेगा। चैट्स को बायोमैट्रिक, पिन और पासवर्ड से लॉक किया जा सकेगा।

E-Magazine