अतिशीघ्र शुरू होंगी कानपुर नए टर्मिनल से फ्लाइट की उड़ान

अतिशीघ्र शुरू होंगी कानपुर नए टर्मिनल से फ्लाइट की उड़ान

कानपुर। एयरपोर्ट की नई एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग बनकर पूरी तरह तैयार हो चुकी है। कानपुर वासियों का इंतजार अति शीघ्र खत्म हो जाएगा। मई माह के अन्तिम सप्ताह में उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे। इसकी तैयारी की जा रही है।

मालूम हो कि कानपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल से मुंबई, पुणे,

हैदराबाद, कोलकाता, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद,भोपाल, इंदौर, अमृतसर की उड़ानें शुरू होंगी। लगभग एक वर्ष के अन्दर बीस उड़ानें शुरू होने की उम्मीद है। सूत्रों की मानें तो एएआई की रिपोर्ट में नए टर्मिनल में तीन एप्रन को बढ़ाकर छह एप्रन बनाने का विकल्प है। इस वजह से एक साथ छह जहाज एयरपोर्ट पर आ सकते हैं। एयरपोर्ट का नया टर्मिनल पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है। 26 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन से नया टर्मिनल ऑपरेशनल हो जाएगा। पहले चरण में बंद हो चुकी उड़ानों को बहाल किया जाएगा। जिसमें हैदराबाद, कोलकाता और पुणे की उड़ानें शामिल हैं। इसके बाद यात्रियों की संख्या के हिसाब से एक दर्जन शहरों के लिए फ्लाइट बढ़ाई जाएंगी।

रात के वक्त फ्लाइट लैंडिंग का प्रयोग हुआ सफल

कानपुर का नया एयरपोर्ट टर्मिनल 6250 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट से रात और कोहरे में दृश्यता कम होने पर भी विमानों की उड़ान और लैंडिंग होगी। एयरफोर्स का आईएलएस-2 ट्रायल सफल हो गया है और इसके ऑपरेशन के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को अधिकृत कर दिया गया है। यह आईएलएस कमर्शियल उड़ानों के साथ एयरफोर्स के विमानों को भी कंट्रोल करेगा।

E-Magazine