NTA ने उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप इस दिन को जारी..

NTA ने उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप इस दिन को जारी..

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी NTA ने उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप रविवार 30 अप्रैल को जारी कर दी। एग्जाम सिटी स्लिप को परीक्षा पोर्टल neet.nta.nic.in पर एक्टिव 3 लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

मेडिकल, डेंटल और आयुष स्नातक प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2023 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आने वाले रविवार यानी 7 मई 2023 को किया जाना है। इस बार की प्रवेश परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 20.87 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इन में से 11.8 लाख फीमेल कैंडीडेट्स हैं, जबकि 9.02 लाख पुरुष उम्मीदवार हैं। इन कैंडीडेट्स आवेदन के समय उनके चुने गए शहरों में से किसी एक में ही परीक्षा दे पाएंगे या एनटीए ने उन्हें किसी अन्य एग्जाम सिटी का आवंटन किया है, इसकी जानकारी के लिए उम्मीदवार अब सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी इंटीमेशन स्लिप रविवार, 30 अप्रैल को जारी कर दी है।

ऐसे करें नीट यूजी एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड

ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने नीट यूजी 2023 के लिए आवेदन किया है, वे अपने परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप को परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर एनटीए द्वारा एक्टिव किए गए 3 लिंक में से किसी एक के माध्यम से अपना परीक्षा शहर जान सकते हैं। इनके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिए गए हैं। उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि से अपगी एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड करनी होगी।

नीट यूजी एडमिट कार्ड डाउनलोड इस दिन से संभव

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए ने फिलहाल उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी जारी की है, ताकि वे अपना ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। वहीं, आवंटित परीक्षा शहर में किसी केंद्र पर परीक्षा देनी है, इसकी जानकारी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी। एनटीए ने अभी एडमिट कार्ड जारी किए जाने की डेट की घोषणा नहीं की है, लेकिन पिछले वर्षों के ट्रेंड और अन्य परीक्षा के पैटर्न को देखें तो एनटीए नीट यूजी एडमिट कार्ड 2023 को परीक्षा की तिथि से अधिकतम 2 दिन पहले यानी 5 मई 20223 तक जारी कर सकता है।

E-Magazine