चलिए जानते हैं अजवाइन के पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

चलिए जानते हैं अजवाइन के पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

हमार किचन में मौजूद कई ऐसे मसाले हैं, जो न केवल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि चिकित्सीय मूल्य के लिए भी जाने जाते हैं। इनमें से एक अजवाइन भी है, जिसके कुछ फायदों के बारे में आपने सुना होगा। यह मसाला हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। सालों से खाने में इसका इस्तेमाल कर के अजवाइन के गुणों का लाभ उठाया जा रहा है। चाहे करी हो या फिर परांठे, भारतीय भोजन में इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा अगर पानी में मिलाकर इसका सेवन शुरू करें, तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है। चलिए जानते हैं अजवाइन के पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

1 बड़ा चम्मच अजवाइन के बीज

500 मिली पानी

1 नींबू/1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका

1 छोटा चम्मच हल्दी

चुटकी भर काला नमक

1 बड़ा चम्मच शहद

अजवाइन काढ़ा तैयार करने की विधि

1. एक पैन में पानी और अजवाइन डालें। इसे आधा होने तक उबालें।

2. एक गिलास लें और इस मिश्रण को छलनी से छान लें। नींबू या सेब का सिरका, शहद और काला नमक मिलाएं। इसे हिलाएं और धीरे-धीरे सिप करें।

अजवाइन का पानी पीने के फायदे

1. अजवाइन पेट के स्वास्थ्य का ख्याल रखे

अगर गैस्ट्रिक की समस्या है और पेट में दर्द या ऐंठन परेशान कर रही है, तो हर दिन इस काढ़े का सेवन करना चाहिए। अध्ययन के अनुसार, जब आप खाली पेट अजवाइन का पानी पीते हैं, तो यह आपके आंत में एंजाइम को सक्रिय करता है, जो बेहतर पाचन में मदद करता है। बेहतर पाचन होने से एसिडिटी और मल त्याग की परेशानी दूर होगी।

2. अजवाइन संक्रमण से बचाता है

अजवाइन में एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण भी होते हैं, जो खांसी, सर्दी, कान या फिर मुंह के संक्रमण का कारण बनने वाले संक्रमणों के लिए एक आदर्श एंटीडोट बनाता है। कई बार आंखों के संक्रमण में भी अजवाईन मददगार होता है।

3. अजवाइन सांस की समस्याओं से निपटने में मदद करे

अजवाइन फेफड़ों और ग्रसनी (pharynx) को साफ रखने के लिए जाना जाता है। इस प्रभाव को ब्रोन्कोडायलेटरी प्रभाव के रूप में जाना जाता है और यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए काफी प्रभावशाली हो सकता है। यह मसाला सांस लेने वाली नली को आराम देता है, जिससे अस्थमा के रोगियों को काफी मदद मिलती है।

4. अजवाइन वजन घटाने में मदद करे

एक अध्ययन के अनुसार अजवाइन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। मूल रूप से यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल से मोटापा और जीवनशैली से जुड़ी कई अन्य समस्याएं जैसे मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं।

5. दर्द से राहत दिलाए

रूमेटाइड अर्थराइटिस (आरए) से जूझ रहे व्यक्ति के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद हो सकता है। आरए से निपटना कोई मज़ाक नहीं है क्योंकि यह बहुत दर्दनाक है। रोजाना अजवाइन के पानी का सेवन करने से इससे बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है।

E-Magazine