औद्योगिक नगरी कानपुर को अतिशीघ्र मिलेगा पशु ऑपरेशन थिएटर

औद्योगिक नगरी कानपुर को अतिशीघ्र मिलेगा पशु ऑपरेशन थिएटर

कानपुर। केंद्र व राज्य सरकार लगातार किसान पशुपालकों की स्थिति मजबूत करने का प्रयास कर रही है। औद्योगिक नगरी कानपुर में जर्जर पशु अस्पतालों को ठीक करने एवं पहला ऑपरेशन थिएटर अति शीघ्र चालू करने का प्रयास जारी है। यह जानकारी शनिवार को पशु चिकित्सा दिवस के मौके पर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आरपी मिश्र ने दी।

डॉ. मिश्र ने बताया कि औद्योगिक नगरी कानपुर महानगर में लगभग दस लाख मवेशी हैं। फिलहाल अब तक यहां कोई पशु आपरेशन थियेटर नहीं था, जिसकी वजह से घायल हो जाने पर पशुओं के ऑपरेशन की व्यवस्था नहीं हो पाती थी। केन्द्र एवं राज्य सरकार ने पशुओं को स्वस्थ रखने की दिशा में अच्छा प्रयास किया है। नगर में नौ नंबर क्रासिंग पर पशुओं के सर्जरी के लिए अस्पताल बन रहा है। जल्द ही उसे हैंड ओर लेकर सर्जरी का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में कानपुर शहर में आठ और ग्रामीण क्षेत्र में स्थित 24 अस्पताल है। जिसमें अधिकतर अस्पताल काफी पुराने हो चुके और उनके भवन जर्जर स्थिति में पहुंच चुके है। इन अस्पतालों में कुछ किराए की जमीन पर संचालित हो रहे हैं। नगर के फजलगंज,लाल बंगला, किदवई नगर, और गोविंदपुर पशु चिकित्सालय किराए पर संचालित हो रहें है। हालांकि अबतक कोई ऐसी योजना नहीं आयी कि उन्हें कहीं दूसरे स्थान पर ले जाया जा सके।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि कानपुर में लगभग दस लाख पशु हैं, जिसमें से तीन लाख 80 हजार भैंस, एक लाख 75 हजार गोवंश, 29 हजार के लगभग कुत्ते, बकरी लगभग 2 लाख 66 हजार, सुअर लगभग सात हजार आठ सौ, नौ हजार पांच सौ छह भेड़ और सात लाख 22 हजार मुर्गियां हैं।

E-Magazine