क्षय रोगियों के स्क्रीनिंग से लेकर सम्पूर्ण उपचार में सीएचओ की भूमिका अहम

क्षय रोगियों के स्क्रीनिंग से लेकर सम्पूर्ण उपचार में सीएचओ की भूमिका अहम

वाराणसी। टीबी लक्षणयुक्त संभावित मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए जनपद के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर क्षयरोग संबंधी सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। सेंटर पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को इसके लिए दिशा-निर्देश दिये जा चुके हैं। सेंटर पर चिन्हित क्षय रोगियों की जांच से लेकर सम्पूर्ण उपचार, निक्षय पोषण योजना के तहत उपचार के दौरान मिलने वाले हर माह 500 रुपये, पोषण पोटली और भावनात्मक सहयोग के लिए सीएचओ को प्रशिक्षित किया गया है जिससे वह अपनी जिम्मेदारियों का बेहतर निर्वहन कर सकें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी के अनुसार जिले के सभी 23 टीबी यूनिट के मेडिकल ऑफिसर टीबी कंट्रोल (एमओटीसी), एसटीएस, एसटीएलएस, टीबी हेल्थ विजिटर को नियमित मॉनीटरिंग के लिए भी दिशा-निर्देश जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वाराणसी में पिछले महीने आयोजित ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट 2003’ के बाद से आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को और सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के अंतर्गत वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री के विजन को निरंतर गति दी जा रही है।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सीएचओ को सार्वजनिक (पब्लिक) और निजी (प्राइवेट) दोनों क्षेत्रों के ड्रग सेंसेटिव ट्यूबरक्लोसिस (डीएसटीबी) रोगियों की देखभाल के लिए नोडल बिंदु बनाया गया है। यहां टीबी लक्षणयुक्त संभावित मरीज की स्क्रीनिंग से लेकर उपचार के अलावा निक्षय पोर्टल पर नियमित डाटा फीडिंग पर विशेष ज़ोर दिया जा रहा है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से क्षय रोगियों को उनके घर के पास ही जांच एवं दवा उपलब्ध कराई जा रही है।

कोरौता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की सीएचओ प्रिया मल्ल बताती हैं कि ओपीडी में मिलने वाले टीबी लक्षणयुक्त संभावित मरीजों की सम्पूर्ण स्क्रीनिंग की जा रही है। निक्षय पोर्टल पर आईडी बनाकर उनका बलगम लिया जा रहा है। ट्रांसपोर्ट सपोर्टर के माध्यम से बलगम जांच केंद्र तक पहुंचाया जा रहा है। पॉज़िटिव आने पर रोगी को तत्काल उपचार पर रखा जा रहा है। बलगम जांच निगेटिव आने के बाद भी रोगी में टीबी में सभी लक्षण दिख रहे हैं तो उनका एक्स-रे भी कराया जाता है।

E-Magazine