यूपी के पूर्वांचल में घर बिजली से होगा रोशन’ योजना हुआ शुरू, पढ़े पूरी खबर

यूपी के पूर्वांचल में घर बिजली से होगा रोशन’ योजना हुआ शुरू, पढ़े पूरी खबर

यूपी के पूर्वांचल में अब किसी घर में अंधेरा नहीं रहेगा। शासन की ‘हर घर बिजली से होगा रोशन’ योजना शुरू हो गई है। इसमें बिजली चोरी करने वालों को भी कनेक्शन दिया जाएगा। सारे कनेक्शन मीटर लगाकर ही दिए जाएंगे। पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज के निर्देश पर पूर्वांचल से जुड़े 21 जिलों के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे शुरू हो गया है।

घरेलू कनेक्शनों की संख्या बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। दो दिन के सर्वे में 122 उपभोक्ताओं की सूची बनाई गई है। उनमें कुछ उपभोक्ता पड़ोसी के सहारे या कंटिया कनेक्शन से बिजली जलाते मिले हैं। नये कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन मिलने के एक सप्ताह में संबंधित जेई को कनेक्शन की जानकारी सिस्टम पर अपलोड करनी होगी। विद्युतीकरण से छूटे परिवारों को चिह्नित किया जाएगा। अधिकारी हाउस या वॉटर टैक्स जमा करने वाले परिसरों का विवरण देखकर कनेक्शन का निर्णय कर सकते हैं।

स्‍मार्ट मीटर तेज चले तो क्‍या करें 
यूपी के स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं में से यदि किसी को लगे कि उनका मीटर तेज चल रहा है तो वे इसकी जांच करा सकते हैं। पावर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं को जांच कराने की सुविधा दी है।
 
इसके तहत उपभोक्ताओें की शिकायत पर स्मार्ट मीटर के परीक्षण के लिए चेक मीटर लगाकर जांच करने की व्यवस्था दी है। इसके तहत परीक्षण खंड शिकायत मिलने पर उपभोक्ता के परिसर में चेक मीटर के तौर पर दूसरा स्मार्ट मीटर लगाकर बिजली खपत की जांच करते हैं। बिजली खपत में अंतर मिलने पर बिल सुधार कर शिकायत का निस्तारण किया जाता है। 

E-Magazine