चीन और पाकिस्तान को दी खुली चेतावनी, पढ़े पूरी खबर

चीन और पाकिस्तान को दी खुली चेतावनी, पढ़े पूरी खबर

चीन और पाकिस्तान की “सदाबहार” यारी पर संकट के बादल छाए हैं। पाकिस्तान आर्थिक से जूझ रहा और डिफॉल्टर होने से बचने के लिए लगातार चीन से कर्ज मांगता जा रहा है। लेकिन अब कर्ज वापस करने में पाकिस्तान से पसीने छूट रहे हैं। द नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, बकाया राशि का भुगतान न करने पर कई चीनी कंपनियों ने पाकिस्तान में काम बंद करने की चेतावनी दी है। चीनी कंपनियों के इस कदम से “सदाबहार” यारी टूटने की कगार पर है। पैसों के भुगतान की समस्या लंबे समय से चली आ रही है और इसने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) पर भी बुरा असर पड़ा है।

60 मिलियन अमरीकी डालर का बकाया

पाकिस्तान में खनन का काम कर रही एक चीनी माइन ऑपरेटिंग कंपनी ने हाल ही में कहा कि अगर पाक सरकार ने बकाये का भुगतान नहीं किया तो उसे प्रोडक्शन में आधे से अधिक की कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। खनन कंपनी चाइना मशीनरी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन (CMEC) का पाकिस्तान सरकार पर 60 मिलियन अमरीकी डालर का बकाया है। यहां दिलचस्प बात यह है कि कंपनी अधिकांश कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को कोयला प्रदान करती है। यह कंपनी उन बिजली संयंत्रों को कोयला प्रदान करती है जो औसतन 1360 मेगावाट बिजली पैदा करते हैं।

पाकिस्तान की बत्ती गुल हो सकती है

बकाये का भुगतान करने में पाकिस्तान की विफलता के बाद, इन बिजली संयंत्रों को कोयले के खर्च में कटौती करनी पड़ी। अगर यही हाल रहा तो एक बार फिर से गर्मियों में पाकिस्तान की बत्ती गुल हो सकती है। चाइना मशीनरी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन खुले तौर पर पाकिस्तान सरकार को धमकी दे रही है कि अगर उसका बकाया नहीं चुकाया तो अगले से आधा ही काम होगा। यानी जितना कोयला अभी खनन करती है उसका आधा ही निकाला जाएगा। कंपनी द्वारा जारी डिटेल के अनुसार पिछले साल मई से भुगतान नहीं किया गया है।  

E-Magazine