प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समावेशी विकास पर केंद्रित नौ अभियानों की करेंगे शुरुआत…

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समावेशी विकास पर केंद्रित नौ अभियानों की करेंगे शुरुआत…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को समावेशी विकास पर केंद्रित नौ अभियानों की शुरुआत करेंगे। वह समावेशी विकास पर वेबसाइट और मोबाइल एप का भी उद्घाटन करेंगे। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जानकारी दी कि मध्य प्रदेश के रेका में सोमवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर इन अभियानों की शुरुआत की जाएगी।

पांच अभियानों की जिम्मेदारी संभालेगा ग्रामीण विकास मंत्रालय

इन नौ अभियानों में से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत समग्र आवास, जिला स्तर पर वित्तीय साक्षरता, ग्राम पंचायत स्तर पर डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देना और पात्र ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) नेटवर्क में शामिल करना और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत नदी तटों पर वृक्षारोपण अभियान के पांच अभियान ग्रामीण विकास मंत्रालय से संबंधित हैं। वहीं, स्वस्थ महिला-समृद्ध समाज (एसएमएसएस), आकांक्षी जिलों में पशुधन जागृति अभियान, स्वामित्व-मेरी संपत्ति, मेरा हक और स्वयं सहायता समूह महिला के साथ प्राकृतिक खेती अभियान अन्य मंत्रालयों द्वारा चलाए जाएंगे। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा कि समावेशी विकास थीम के तहत, इन अभियानों का उच्च प्रभाव महत्ता और उच्च जन-भागीदारी क्षमता को ध्यान में रखकर चयनित किया गया है।

वेबसाइट और ऐप से होगी रीयल टाइम निगरानी

इन अभियानों की प्रगति को जानने और इनकी निगरानी की दृष्टि से https://akam-samveshivikaas.nic.in वेबसाइट डिज़ाइन की गई है। वेबसाइट से इस अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों की रीयल टाइम प्रगति की निगरानी की जा सकेगी। प्रधानमंत्री द्वारा इस वेबसाइट को भी लॉन्च किया जाएगा। इन पहलों में जन भागीदारी सुनिश्चित करने और इसका रिकॉर्ड रखने के लिए “समावेशी विकास” नामक उपयोगकर्ता अनुकूल मोबाइल ऐप भी तैयार किया गया है। ऐप से आम लोग भी इन अभियानों पर अपने अनुभव और राय/प्रतिक्रियाएं साझा कर पाएंगे। इनमें अभियानों से संबंधित गतिविधियों, कार्यक्रमों और उपलब्धियों की जानकारी भी उपलब्ध होगी।

E-Magazine