जानें वो कौन सी ड्रिंक हैं जिन्हें आप घर से निकलने से पहले जरूर पिएं…

जानें वो कौन सी ड्रिंक हैं जिन्हें आप घर से निकलने से पहले जरूर पिएं…

गर्मी का सितम दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। हीट स्ट्रोक जिसे लू भी कहते हैं, का कहर तेज हो गया है। जरा सी लापरवाही लोगों की जान ले रही है। ऐसे में जरूरी है कि खानपान का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए। मुंबई में लू की वजह से हुई मौत के बाद बीएमसी ने तो लू से बचने के लिए पूरी गाइड लाइंस जारी की है। लू लगने से खुद को बचाना है पानी और सही खानपान के साथ ही कुछ खास ड्रिंक्स को भी पीना जरूरी है। जो शरीर को हाइड्रेट करने के साथ ही बॉडी के तापमान को सामान्य बनाने में मदद करें। तो चलिए जानें वो कौन सी ड्रिंक हैं जिन्हें आप घर से निकलने से पहले जरूर पिएं। जिससे लू से शरीर का बचाव किया जा सके।

जौ का पानी
जौ का पानी लू से बचने में मदद करता है। जौ का इस्तेमाल अच्छी सेहत के लिए होता आया है। लोग चावल की जगह जौ को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जौ का पानी बनाने में इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

एक चौथाई कप जौ
4 कप पानी
काला नमक एक चुटकी
शहद
नींबू का रस

जौ का पानी बनाने का तरीका
4 कप पानी को पैन में पलट कर गरम करें और इसमे जौ डाल दें। साथ में नमक डालकर करीब आधे घंटे तक धीमी आंच पर इसे पकने दें। बीच-बीच में चलाते रहें। जब जौ का पानी थोड़ा पककर कम हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे छान लें। नींबू का रस और शहद मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दें और सर्व करें। जौ का पानी बाहर निकलने से पहले पीएं। इसे रोजाना पीने से शरीर को लू से बचने में मदद मिलती है। 

सत्तू का शरबत
गर्मी के मौसम में सत्तू बेहद फायदेमंद होता है। सुबह के नाश्ते में अगर सत्तू का शरबत पिया जाए तो ये बॉडी को बीमार होने से बचाने के साथ ही वेट लूज करने में भी मदद करेंगे। सत्तू का शरबत बनाने के लिए सामग्री

दो से तीन चम्मच चने का सत्तू
4 कप पानी
दो चम्मच नींबू का रस
पुदीने की पत्तियां
भुना जीरा
काला नमक स्वादानुसार
स्वाद के लिए कच्चा आम

सत्तू का शरबत बनाने का तरीका
किसी बड़े जग में पानी लेकर उसमे सत्तू घोल लें। साथ में नमक, नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां, भुना जीरा डालकर मिक्स करें। साथ में बर्फ डालें और ठंडा-ठंडा पिएं। 

जलजीरा
खट्टा-मीठा जलजीरा बच्चों को खूब पसंद आता है। इसे आप हर दिन बच्चों को पीने के लिए दे सकती हैं। ये ना केवल लू लगने से बचाएगा बल्कि शरीर को डाइड्रेट भी करेगा। जलजीरा बनाने की सामग्री।

100 ग्राम इमली का गूदा
पुदीने की पत्तियां
भुना जीरा
गुड़ 50 ग्राम
काला नमक स्वादानुसार
नींबू का रस
गरम मसाला एक से दो चुटकी
पानी आधा लीटर

जलजीरा बनाने की रेसिपी
पानी में इमली का गुदा मिला लें। साथ में पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर डालें। साथ में भुना जीरा, गुड़, गरम मसाला, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बस इसे ठंडा हो जाने दें और फिर सर्व करें।

कच्चे आम का पन्ना
कच्चे आम को भूनकर बनने वाला पन्ना गर्मियों में बहुत जरूरी है। इसे बनाने के लिए इन सामग्री की जरूरत होगी।

कच्चा आम आधा किलो
चीना आधा कप
दो चम्मच नमक
काला नमक स्वादानुसार
भुना जीरे का पाउडर
पुदीने की पत्तियों का पेस्ट आधा चम्मच
पानी दो कप

E-Magazine