राजस्थान के किशनगढ़ निवासी अनुराग मालू माउंट अन्नपूर्णा के तीसरे शिविर से उतरते समय हुए लापता…

राजस्थान के किशनगढ़ निवासी अनुराग मालू माउंट अन्नपूर्णा के तीसरे शिविर से उतरते समय हुए लापता…

सोमवार दोपहर नेपाल में 10वें सबसे ऊंचे पर्वत- माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ने का प्रयास करते हुए एक भारतीय पर्वतारोही लापता हो गए हैं। अभियान आयोजक के एक अधिकारी ने कहा कि 34 वर्षीय एक भारतीय पर्वतारोही सोमवार को नेपाल में माउंट अन्नपूर्णा से लापता हैं।

भारत के राजस्थान के किशनगढ़ के अनुराग मालू (34) के रूप में पहचाने गए लापता पर्वतारोही का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान सोमवार दोपहर से जारी है।

पता लगाने के लिए की जा रही हवाई खोज 

शेरपा ने कहा, लापता पर्वतारोही का पता लगाने के लिए हवाई खोज की जा रही है। उनकी स्थिति अभी भी अज्ञात है। उन्होंने कहा कि कैंप 4 में पहुंचने के बाद अनुराग ने अपनी चढ़ाई छोड़ दी। अनुराग संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक लक्ष्यों (हैशटैगक्लाइम्बिंगफॉरएसडीजी) को प्राप्त करने के लिए जागरूकता पैदा करने और कार्रवाई करने के लिए 8000 मीटर से ऊपर की सभी 14 चोटियों और सात शिखर पर चढ़ने के मिशन पर हैं।

पिछले हफ्ते ही बुधवार को माउंट एवरेस्ट पर तीन शेरपाओं को दफनाया गया था। अधिकारियों के अनुसार, कैंप 1 के नीचे 5,700 मीटर की ऊंचाई पर 50 मीटर से अधिक की विशाल बर्फ की चादर पहाड़ से नीचे गिरने के बाद तीन गाइड दब गए। अधिकारियों ने कहा कि तीनों शेरपाओं के ठिकाने का अभी पता नहीं चला है।

E-Magazine