कानपुर के 29 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को मिली छात्रवृत्ति

कानपुर के 29 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को मिली छात्रवृत्ति

कानपुर। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को शिक्षा क्षेत्र में आगे लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग लखनऊ ने कानपुर के इण्टर, हाईस्कूल तथा अन्य उच्च शिक्षा को मिलाकर कुल 29 हजार 871 को छात्रवृत्ति मार्च माह के अन्तिम सप्ताह में भुगतान किया। यह जानकारी गुरुवार को कानपुर के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कोमल द्विवेदी ने दी।

उन्होंने बताया कि यह छात्रवृत्ति 60 प्रतिशत कटआफ मेरिट तक के छात्रों को उपलब्ध कराया गया है। ओबीसी के ग्यारवीं एवं बराहवीं के कुल 23991 छात्र-छात्राओं को शुल्क प्रतिपूर्ति कर दी गई है। इसी तरह नौंवी और दसवीं के कुल 5880 छात्र-छात्राओं को शुल्क प्रतिपूर्ति कर दी गई है। इसमें अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राए शामिल नहीं है। इस तरह हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर 29871 छात्रों की शुल्क प्रतिपूर्ति कर दी गई हे।

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना के तहत शासकीय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के सभी पत्र छात्र-छात्राओं के शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान कर दिया गया है। जिसमें निजी शिक्षण संस्थानों के भी छात्र-छात्राएं शामिल है। हालांकि कुछ ऐसे भी छात्र-छात्राएं हो सकते हैं, जिन्हें तकनीकी खामियों की वजह से अपात्र हो गए हों। बताया कि शुल्क प्रति प्राप्त करने के लिए अब ऑनलाइन प्राविधान किया गया है। ऐसे में आवेदन करने वाला छात्र-छात्राएं तथा उनका डाटा भेजने वाले शिक्षण संस्थान की पूरी जिम्मेदारी होती है। ऐसे में यदि कोई त्रुटि हो जाती है तो उसे ठीक करना असंभव हो जाता है, जिससे वे अपात्र की श्रेणी में आ जाते हैं। सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए पूरी योजना को ऑनलाइन कर दिया है।

E-Magazine