भारत में आ रहें ऐपल CEO टिम कुक, जानें वजह

भारत में आ रहें ऐपल CEO टिम कुक, जानें वजह

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल Apple के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर यानी कि CEO टिम कुक इस महीने भारत आ सकते हैं। संकेत मिले हैं कि इस महीने टिम कुक मुंबई आ सकते हैं, जहां ऐपल अपना पहला एक्सपीरियंस स्टोर खोलने जा रही है। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस यात्रा के दौरान टिम ऐपल स्टोर के उद्घाटन का हिस्सा तो बनेंगे ही, साथ ही वह भारत में कंपनी की ओर से की जा रही मैन्युफैक्चरिंग और यहां से ऐपल प्रोडक्ट्स का निर्यात बढ़ाने को लेकर संबंधित मंत्रालयों से चर्चा भी कर सकते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टेक कंपनी ऐपल की ओनरशिप वाले पहले रीटेल स्टोर की ओपनिंग का हिस्सा बनने के लिए टिम कुक भी मुंबई आ सकते हैं। हालांकि, मुंबई स्टोर की आधिकारिक लॉन्च डेट अब तक सामने नहीं आई है लेकिन यह बनकर तैयार है। ऐपल के मुंबई स्टोर का डिजाइन यहां चलने वालीं खास काली-पीली टैक्सी से प्रेरित है और आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। संकेत मिले हैं कि मुंबई स्टोर के लॉन्च के कुछ वक्त बाद ही कंपनी दिल्ली में सेलेक्स सिटीवॉक मॉल में अपना अगला बड़ा रीटेल स्टोर ओपेन कर सकती है। 

प्रधानमंत्री से भी कर सकते हैं मुलाकात
अगर टिम भारत आते हैं तो संभव है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करें और भारत के साथ मिलकर काम करने की दिशा में ऐपल की कोशिशों पर चर्चा हो। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ने चाइनीज मार्केट में अपना प्रोडक्शन कोविड-19 जैसी चुनौतियों के चलते प्रभावित होने के बाद भारत को अगला बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का फैसला किया है। कंपनी नए पुराने आईफोन मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग भारत में कर रही है और यहां बने फोन दुनियाभर में बिक रहे हैं। 

Apple BKC होगा मुंबई स्टोर का नाम
कंपनी ने अपने पहले फ्लैगशिप रीटेल स्टोर का नाम ‘Apple BKC’ रखा है और ऐपल इंडिया की वेबसाइट पर इसका एक आधिकारिक टीजर भी देखने को मिला है। बैनर से पता चला है कि भारत में ऐपल का पहला रीटेल स्टोर जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉडल, मुंबई में खुलने वाला है। स्टोर में ढेरों ऐपल प्रोडक्ट्स और सेवाओं का अनुभव यूजर्स को मिलेगा। इसके अलावा पुराने डिवाइसेज के बदले क्रेडिट और स्टोर से अगली खरीददारी पर डिस्काउंट भी दिया जाएगा। एक्सपर्ट सर्विस और सपोर्ट के लिए यहां ‘जीनियस बार’ भी मिलेगी। 

क्या हैं टिम कुक के भारत आने के मायने?
टिम कुक का भारत आना दिखाता है कि कंपनी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पकड़ और पहुंच बढ़ाना चाहती है। साल 2022 में ‘मेक इन इंडिया’ अभियान से जुड़ते हुए ऐपल का शिपमेंट 65 पर्सेंट तक बढ़ा। वहीं, वैल्यू के हिसाब से इसमें 162 पर्सेंट बढ़त दर्ज की गई। हाल ही में ऐपल ने भारत में Apple AirPods की मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा कॉन्ट्रैक्ट भी साइन किया है। भारत में फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन कॉर्पोरेशन और विस्ट्रॉन ऐपल के प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चर करती हैं।

E-Magazine