आपके एक्ने की समस्या को और बढ़ा सकती है आपकी ये 5 गलतियां…

आपके एक्ने की समस्या को और बढ़ा सकती है आपकी ये 5 गलतियां…

स्किन केयर रुटीन एक ऐसा शब्द हो गया है, जिसके बारे में सब जानते हैं। बढ़ती ब्यूटी इंडस्ट्री में हर स्किन के लिए हजारों प्रोडक्ट्स बन गए हैं। आज आप अपनी स्किन की जरूरतों के हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, कई बार इन्हीं प्रोडक्ट्स की वजह से एक्ने शुरू हो जाते हैं। चेहरे पर एक पिंपल भी हो जाए, तो कितना गुस्सा आता है,यह हम सब जानते हैं। इसके लिए आपको अपनी आदतों के साथ प्रोडक्ट्स पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि समस्या और बिगड़ न जाए।

तो आइए जानें 5 ऐसी गलतियों के बारे में जो एक्ने की वजह बन सकती हैं।

1. गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

कई बार आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद इंग्रेडिएंट्स त्वचा को इरिटेट कर देते हैं, जिससे रैशेज, एलर्जी और एक्ने हो सकता है। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स देखें, जो नॉन-कोमेडोजेनिक हो ताकि स्किन के पोर्स ब्लॉक न हों। सैलीसिक एसिड एक ऐसा इंग्रीडियेंट है, जो एक्ने होने से रोकता है।

2. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन

अगर आपकी डाइट में ज्यादा प्रोटीन होता है, तो यह भी एक्ने का कारण बन सकता है। इसके अलावा इंसुलिन सीबम और एंडोजन का उत्पादन बढ़ाता है, जिससे पोर्स बंद होते हैं।

3. खुरदरे कपड़ें पहनने से बचें

कई तरह के एक्ने गर्मी और फ्रिक्शन की वजह से भी होते हैं। अक्सर हेडबैंड्स और कैप पहनने के साथ जब पसीना आता है, तो इससे भी एक्ने हो जाते हैं।

4. खूब सारे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें

अगर आप एक स्किन केयर रुटीन फॉलो करते हैं, तो कुछ ही प्रोडक्ट्स का उपयोग करें। साथ ही प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले अपकी स्किन किस टाइप की है, यह सुनिश्चित करें। त्वचा पर जरूरत से ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पोर्स को बंद करता है, साथ ही त्वचा ज्यादा ड्राई भी हो सकती है।

5. तनाव

जब आप तनाव में होते हैं, तो शरीर में कॉर्टीसोल और एंडोजन्स रिलीज होते हैं, जिससे त्वचा पर ऑयल प्रोडक्शन बढ़ता है और एक्ने की वजह बनता है। अपने मन को शांत करने के लिए ध्यान और सांस लेने वाली एक्सरसाइज का अभ्यास करें।

E-Magazine