अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल

अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल

लखनऊ। योगी सरकार ने छात्राओं को मुफ्त साइकिल बांटने का निर्णय लिया है। सरकार ने टेंडर भी जारी कर दिया है। महिला सशक्तिकरण को लेकर योगी सरकार की यह बड़ी पहल मानी जा रही है। यूपी सरकार अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल देने का निर्णय लिया है। बलरामपुर, लखीमपुर, वाराणसी में टेंडर जारी कर दिए गए हैं। यूपी सरकार अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को फ्री साइकिल देने का निर्णय लिया है। कक्षा 6, 9 और 11 की छात्राओं को योगी सरकार द्वारा साइकिल देने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर बलरामपुर, लखीमपुर, वाराणसी में टेंडर जारी कर दिए गए हैं।योगी सरकार की इस पहल से लगभग ढाई हजार छात्राओं को लाभ मिलेगा। छात्राओं को साइकिल मिलने के बाद घर से स्कूल तक का सफर आसान होगा। इस वर्ग में शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा।

31 मार्च से पहले साइकिल और यूनीफॉर्म का वितरण

उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्राओं को पहले से ही साइकिल देने की योजना चला रही है, लेकिन, अब अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को मुफ्त साइकिल और यूनीफॉर्म देने की योजना शुरू की जा रही है। यूपी सरकार की इस योजना से पहले चरण में करीब 2,500 बेटियों को लाभ मिलेगा। चयनित छात्राओं को 31 मार्च से पहले मुफ्त साइकिल और यूनीफॉर्म का वितरण किया जाएगा।

साइकिल और यूनीफॉर्म का बजट बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा

जनजाति कल्याण विभाग ने योजना के तहत साइकिल और यूनीफॉर्म के लिए दिए जाने वाले बजट को बढ़ाने के लिए शासन को पत्र लिखा है. विभाग ने शासन से साइकिल लिए दी जाने वाली रकम 3300 रुपये से बढ़ाकर 4000 करने की मांग की है. जबकि, प्रति यूनीफॉर्म के लिए 700 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये करने को कहा गया है. इस प्रस्ताव पर शासन ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है.

E-Magazine