आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में पंच परिवर्तन का तय हुआ एजेंडा

आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में पंच परिवर्तन का तय हुआ एजेंडा

मथुरा, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मथुरा में आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक का समापन हो गया। जिसमें तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई।

दो दिवसीय बैठक में इस समारोह से संबंधित मुद्दों और प्रारूपों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बैठक के दौरान संघ प्रमुख मोहन भागवत ने पंच परिवर्तन, इंटरनेट का दुष्प्रभाव, शाखा विस्तार पर चर्चा की। पंच परिवर्तन के अंतर्गत सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन, पर्यावरण, स्व आधारित जीवन शैली और नागरिक कर्तव्य को समाज में लेकर जाने पर मंथन हुआ।

संघ की इस बैठक में देश के मौजूदा सामाजिक और राष्ट्रीय विषयों पर भी गंभीरता से चर्चा की गई। इनमें खासतौर पर सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से समाज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को दूर करने के उपायों पर भी विमर्श किया गया। वहीं सामाजिक समरसता पर संघ के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने चर्चा की। खासकर हिन्दू समाज को एकजुट रखने और आपसी भाईचारे को बढ़ावा देने के मुद्दे चर्चा के केंद्र में रहे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा पहले से चलाए जा रहे कार्यक्रम “मंदिर, जलस्रोत और श्मशान सबके लिए” को विस्तार देने पर चर्चा हुई। हिंदू समाज को एकत्रित रखने के लिए समाज के सभी वर्गों के बीच जाकर जल, मंदिर और श्मशान को लेकर भेदभाव खत्म करने पर कैंपेन को तेज गति से चलाने पर चर्चा की गई। वहीं शहरों और कस्बों से आगे ग्रामीण क्षेत्रों में शाखा बढ़ाने को लेकर गतिविधियां बढ़ाने पर विचार-विमर्श हुआ।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने सीएम योगी के ‘बंटेंगे तो कटेंगे’ बयान का समर्थन किया है। मथुरा में सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि हिंदुओं को एकजुट रहना चाहिए। समाज में हिंदू एकता जन कल्याण के लिए जरूरी है। जाति और विचारधारा के आधार पर हिंदुओं को बांटने की कोशिशें हो रही हैं और हमें इसके प्रति सतर्क रहना चाहिए। अगर हिंदू समुदाय एकजुट नहीं रहेगा तो वह विभाजित हो जाएगा। अगर हम जाति, भाषा और अन्य विभाजनों के आधार पर भेदभाव करेंगे, तो हम विभाजित हो जाएंगे। इसलिए एकता जरूरी है।

–आईएएनएस

एकेएस/जीकेटी

E-Magazine