विदेशी निवेशकों के पास घरेलू आरएमबी बॉन्ड की कुल राशि 640 अरब डॉलर से अधिक

विदेशी निवेशकों के पास घरेलू आरएमबी बॉन्ड की कुल राशि 640 अरब डॉलर से अधिक

बीजिंग, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रशासन द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक विदेशी निवेशकों द्वारा रखे गए घरेलू आरएमबी बांड की कुल राशि 640 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है, जो एक ऐतिहासिक ऊंचाई पर है।बीजिंग, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रशासन द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक विदेशी निवेशकों द्वारा रखे गए घरेलू आरएमबी बांड की कुल राशि 640 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक है, जो एक ऐतिहासिक ऊंचाई पर है।

हाल के दिनों में, विदेशी निवेशक आरएमबी परिसंपत्तियों के बारे में अधिक उत्साहित हो रहे हैं। इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में घरेलू बॉन्ड होल्डिंग्स में संचयी शुद्ध वृद्धि 80 अरब डॉलर से अधिक हो गई है। वर्तमान में, 24 विदेशी वैश्विक प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण बैंकों के कार्यालय चीन में हैं। साथ ही, इस वर्ष के पहले आठ महीनों में, चीन में लगभग 37 हजार नए विदेशी-निवेशित उद्यम स्थापित हुए, जिसमें पिछले साल की समान अवधि से 11.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

आंकड़ों के मुताबिक, पहली तीन तिमाहियों में चीन का आर्थिक प्रदर्शन आम तौर पर स्थिर रहा। नीतिगत प्रभाव लगातार दिखाई दे रहे हैं और प्रमुख आर्थिक संकेतकों ने हाल ही में सकारात्मक बदलाव दिखाए हैं। सिंगापुर के चैनल न्यूज़एशिया ने एक लेख प्रकाशित कर कहा कि चीन की मजबूत आर्थिक संभावनाओं से उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ाने के साथ-साथ दुनिया के अन्य हिस्सों की आर्थिक संभावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इसके अलावा, विश्वव्यापी अंतरबैंक वित्तीय दूरसंचार संघ (एसडब्ल्यूआईएफटी) के मुताबिक, इस साल अगस्त में, सीमा पार व्यापार वित्त व्यवसाय में आरएमबी की हिस्सेदारी 5.95 फीसदी थी, जो दुनिया में दूसरे स्थान पर रही, और वैश्विक भुगतान मुद्राओं में आरएमबी की हिस्सेदारी 4.69 फीसदी है, जो दुनिया में चौथे स्थान पर है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine