हम खिलाड़ियों को जोखिम वाली क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे: गौतम गंभीर

हम खिलाड़ियों को जोखिम वाली क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे: गौतम गंभीर

बेंगलुरु, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले, भारत के मुख्य कोच गौतम गंभीर ने कहा कि टीम थिंक-टैंक अपने बल्लेबाजों को लंबे प्रारूप में उच्च जोखिम वाली क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए बारिश से प्रभावित अपने आखिरी टेस्ट मैच में, भारत ने 285/9 पर पहली पारी घोषित करने से पहले लंबे प्रारूप में सबसे तेज 50, 100, 150, 200 और 250 रन बनाने के नए रिकॉर्ड स्थापित करके सभी को चौंका दिया।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने इसके बाद 17.2 में 95 रनों का पीछा करते हुए धमाकेदार जीत हासिल की और सीरीज 2-0 से अपने नाम की। “हम चाहते हैं कि लोग आक्रामक हों, मैदान पर उतरें और स्वाभाविक खेल खेलें। हमें लोगों को रोककर रखने की क्या जरूरत है? अगर वे स्वाभाविक खेल खेल सकते हैं, एक दिन में 400 या 500 रन बना सकते हैं, तो क्यों नहीं?”

गंभीर ने श्रृंखला से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैंने हमेशा कहा है कि टी20 क्रिकेट को इसी तरह से खेला जाना चाहिए, और हम इसी तरह से खेलेंगे। उच्च जोखिम, उच्च इनाम, उच्च जोखिम, उच्च विफलता, और हम इसी तरह से खेलना जारी रखेंगे। ऐसे दिन भी आएंगे जब हम 100 रन पर आउट हो जाएंगे, लेकिन हम इसे स्वीकार करेंगे, अपने खिलाड़ियों को वहां जाकर उच्च जोखिम वाला क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे।”

“हम इसी तरह से खेलना चाहते हैं, इस देश के लोगों का मनोरंजन करना चाहते हैं, और यहां तक ​​कि टेस्ट क्रिकेट में भी, हम खेल को आगे बढ़ाना चाहते हैं, और जिस भी स्थिति में हम हों, उसमें परिणाम प्राप्त करने का प्रयास करना चाहते हैं।”

न्यूजीलैंड ने 1988 के बाद से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है, लेकिन गंभीर ने कहा कि मेजबान टीम टॉम लैथम की अगुआई वाली टीम को हल्के में नहीं लेगी, क्योंकि उनके पास बेहतरीन खिलाड़ी हैं और वे खेल के किसी भी समय मेहमान टीम को जीत की ओर ले जाने में सक्षम हैं।

“देखिए, न्यूजीलैंड एक बिल्कुल अलग चुनौती है। हम जानते हैं कि वे बहुत ही पेशेवर टीम हैं, उनके पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं जो हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनके लिए भी काम कर सकते हैं।”

“इसलिए, हम उनका सम्मान करते हैं, लेकिन हम किसी से नहीं डरते। मैंने कई बार कहा है कि हम हमेशा हर विपक्षी टीम का सम्मान करेंगे, निस्वार्थ, विनम्र रहेंगे, क्रिकेट के मैदान पर जितना संभव हो सके उतना खेल खेलने की कोशिश करेंगे। एक बार मैच खत्म हो जाने के बाद, हम जितना संभव हो सके उतना विनम्र बने रहने की कोशिश करना चाहते हैं।”

“लेकिन हमें पहली गेंद से ही सक्रिय होने की जरूरत है, और यह सहयोगी स्टाफ की जिम्मेदारी है कि वह खिलाड़ियों को सक्रिय रखे – चाहे हम पहले बल्लेबाजी कर रहे हों या गेंदबाजी, और जितना हो सके उतना पेशेवर बनने की कोशिश करें, खेल को आगे बढ़ाते रहें और परिणाम अपने पक्ष में करें।”

गंभीर ने यह भी महसूस किया कि मौजूदा दौर बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों का है, उन्होंने कहा कि देश में बल्लेबाजों के प्रति जुनूनी रवैया खत्म होना चाहिए। “यह गेंदबाजों का दौर है। बल्लेबाज केवल मैच बनाते हैं। हमारे बल्लेबाजों के प्रति जुनूनी रवैये का खत्म होना बहुत जरूरी है। अगर बल्लेबाज 1000 रन बनाते हैं, तब भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि टीम टेस्ट मैच जीतेगी।लेकिन अगर कोई गेंदबाज 20 विकेट लेता है, तो 99 फीसदी गारंटी है कि हम मैच जीतेंगे। चाहे टेस्ट मैच हो या कोई और फॉर्मेट, गेंदबाज आपको मैच और टूर्नामेंट जिताते हैं। इसलिए मुझे उम्मीद है कि इस दौर या आने वाले दौर में हम बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों के बारे में बात करेंगे, और मुझे उम्मीद है कि समय के साथ मानसिकता बदलेगी।”

उन्होंने प्रीमियर बल्लेबाज विराट कोहली का समर्थन करते हुए कहा कि दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पिछली आठ टेस्ट पारियों में केवल एक अर्धशतक बनाया है। “विराट के बारे में मेरे विचार हमेशा बहुत स्पष्ट रहे हैं – कि वह एक विश्व स्तरीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने इतने लंबे समय तक प्रदर्शन किया है और वह अपने पदार्पण के समय की तरह ही भूखे हैं।मुझे याद है कि जब उन्होंने श्रीलंका में पदार्पण किया था, तब मैंने उनके साथ बल्लेबाजी की थी। अब तक, उनकी भूख हमेशा बनी हुई है। यही बात उन्हें विश्व स्तरीय क्रिकेटर बनाती है और मुझे यकीन है कि वह इस श्रृंखला में रन बनाने के लिए भूखे होंगे और शायद ऑस्ट्रेलिया में भी। हम जानते हैं कि एक बार जब वह रन बनाने लगेंगे, तो वह कितने निरंतर हो सकते हैं।”

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine