दक्षिण कोरिया का दावा, हमारे देश से जुड़ी सड़कों को उड़ाने पर उत्तर कोरिया आमादा

दक्षिण कोरिया का दावा, हमारे देश से जुड़ी सड़कों को उड़ाने पर उत्तर कोरिया आमादा

सोल, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया से जुड़ी सड़कों पर विस्फोट करने की तैयारी कर रहा है। दक्षिण कोरिया की सेना का दावा है कि, कुछ ही दिनों पहले प्योंगयांग ने सभी अंतर-कोरियाई सड़कों और रेलमार्गों को काटने की कसम खाई है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को, उत्तर कोरियाई पीपुल्स आर्मी (केपीए) ने उन उपायों पर बात की थी जो उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया से “पूरी तरह से अलग” कर देगा और कहा था कि उसने दक्षिण में अमेरिकी सेना को एक टेलीफोन संदेश भेजा है जिसमें “किलेबंदी परियोजना पर किसी भी गलत निर्णय और आकस्मिक संघर्ष को रोकने की बात है।

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा, “9 अक्टूबर को केपीए द्वारा की गई घोषणा के बाद, उत्तर कोरियाई सेना ऐसी गतिविधियां कर रही है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे ग्योंगगुई और डोंगहे लाइनों के साथ सड़कों पर विस्फोटों से जुड़ी हैं।”

जेसीएस प्रवक्ता कर्नल ली सुंग-जून ने नियमित ब्रीफिंग में कहा कि सेना ने पाया कि उत्तर कोरिया विस्फोटों की तैयारी के लिए सड़कों पर कवर लगा रहा है।

उन्होंने कहा, “(उत्तर कोरिया के विस्फोटों) का आज भी होना संभव है।” ली ने कहा कि उत्तर कोरिया अंतर-कोरियाई सड़कों पर विस्फोट कर सकता है या अन्य उकसाने वाली गतिविधियों को बढ़ावा भी दे सकता है।

उन्होंने कहा, “यदि उत्तर कोरिया उकसावे की कार्रवाई करता है, तो हम आत्मरक्षा के अधिकार के तहता जवाबी कार्रवाई करेंगे।”

जेसीएस ने कहा कि वह बॉर्डर पर हो रही ऐसी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहा है और सैनिकों और दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए सुरक्षा उपाय तलाश रहा है।

दोनों देश ग्योंगुई लाइन के जरिए सड़कों और रेलमार्गों से जुड़े हुए हैं। ये दक्षिण के पश्चिमी सीमावर्ती शहर पाजू को उत्तर के केसोंग से और पूर्वी तट को डोंगहे लाइन से जोड़ता है।

यह नवीनतम कदम ऐसे समय उठाया गया है जब उत्तर कोरिया अंतर-कोरियाई तनाव को बढ़ा रहा है और एकीकरण के निशान मिटा रहा है, क्योंकि उसके नेता किम जोंग-उन ने पिछले साल कोरिया को “दो शत्रुतापूर्ण राज्य” के रूप में परिभाषित किया था और इसे देखते हुए ही इंटर कोरियन एक्सचेंज और सहयोग के प्रतीक के रूप में देखे जाने वाले मार्गों को खत्म करने के लिए कदम उठाए।

उत्तर कोरिया ने तब से स्ट्रीट लैंप को हटा दिया है और ग्योंगगुई और डोंगहे सड़कों के किनारे खदान खोद दी हैं और साथ ही संदिग्ध एंटी-टैंक बैरियर बनाने और दोनों कोरिया को अलग करने वाले डिमिलिटराइज्ड ज़ोन के उत्तर की ओर कंटीले तारों को लगा सैनिक तैनात कर दिए हैं।

शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने दावा किया कि दक्षिण ने इस महीने तीन बार प्योंगयांग के ऊपर मानव रहित ड्रोन भेजे हैं।

उत्तर कोरियाई तानाशाह की बहन किम यो-जोंग ने चेतावनी दी थी कि अगर अगले दिन दक्षिण कोरियाई ड्रोन फिर से उड़ाए गए तो “भयानक विध्वंस” होगा।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने रणनीतिक मुद्दों का हवाला देते हुए इस दावे की पुष्टि करने से इनकार कर दिया और चेतावनी दी कि यदि उत्तर कोरिया दक्षिण कोरियाई लोगों को कोई नुकसान पहुंचाता है तो वह “अपने शासन का अंत” देखेगा।

ब्रीफिंग में ली ने यह भी कहा कि सेना उकसावे के खिलाफ पूरी तरह से तैयार है, क्योंकि उत्तर कोरिया की सेना ने पिछली रात सीमा पर तोपखाने इकाइयों को गोलीबारी के लिए पूरी तरह से तैयार रहने का आदेश दिया था।

उत्तर कोरिया ने पहले आठ तोपखाने ब्रिगेड को गोलीबारी के लिए तैयार रहने का आदेश दिया था और अपने राज्य मीडिया के अनुसार अधिक ड्रोन घुसपैठ की संभावना का हवाला देते हुए प्योंगयांग में एंटी-एयर ऑब्जर्वेशन पोस्ट को मजबूत किया था।

-आईएएनएस

केआर/

E-Magazine