महिला टी20 विश्व कप : भारत ने अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 151 पर रोका

महिला टी20 विश्व कप : भारत ने अहम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 151 पर रोका

शारजाह, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लेकर रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में महिला टी-20 विश्व कप के ‘करो या मरो’ वाले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट पर 151 रन पर रोक दिया।

भारत को खेल शुरू होने से पहले ही झटका लगा। टॉस के बाद वार्म-अप के दौरान आशा शोभना के घुटने में चोट लग गई। ऑस्ट्रेलिया की कप्तान ने मैच रेफरी के अनुरोध पर देर से बदलाव के लिए सहमति दी और राधा यादव को प्लेइंग 11 में शामिल किया गया।

भारत की टीम में दूसरा बदलाव पूजा वस्त्रकार का था, जिन्होंने एस. संजना की जगह ली। ऑस्ट्रेलिया की टीम में उनकी नियमित कप्तान एलिसा हीली और टायला व्लामिन्क नहीं थीं, जिनकी जगह ग्रेस हैरिस और डार्सी ब्राउन को शामिल किया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया पावरप्ले का ज्यादा फायदा नहीं उठा सकी। रेणुका सिंह, श्रेयंका पाटिल और पूजा वस्त्रकार ने कसी हुई लाइन लेंथ पर गेंदबाजी की। पिच धीमी थी और गेंद नीची रह रही थी जिससे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपने हाथ नहीं खोल सकीं।

ग्रेस हैरिस ने पारी की दूसरी गेंद पर रेणुका की गेंद पर प्वाइंट की ओर चौका लगाकर शुरुआत की। हरमनप्रीत ने दूसरा ओवर श्रेयंका को दिया जिसने बेथ मूनी को चार डॉट बॉल फेंकी और ओवर में सिर्फ दो रन दिए।

अगले ओवर में, दबाव में दिख रही मूनी ने अपने हाथ खोलने की कोशिश की, लेकिन राधा को बैकवर्ड पॉइंट पर कैच थमा बैठीं। अगली गेंद पर रेणुका ने जॉर्जिया वेयरहैम को एलबीडब्ल्यू कर लगातार गेंदों पर अपना दूसरा विकेट हासिल किया। इसके बाद स्टैंड-इन कप्तान तहलिया मैकग्राथ ने ग्रेस के साथ पारी को आगे बढ़ाया।

पूजा ने पारी का चौथा ओवर फेंका और छह रन दिए। छह ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 37/2 था।

अरुंधति रेड्डी सातवें ओवर में आक्रमण पर आईं और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। अगले ओवर में तहलिया और ग्रेस ने पूजा की गेंद पर चौके लगाए और कुल 10 रन जोड़े।

दीप्ति शर्मा ने एक बेहतरीन ओवर के साथ शुरुआत की और ऑस्ट्रेलिया को 10 ओवर में 65/2 पर रोक दिया। इस बीच, तहलिया सबसे तेज 1000 टी20 रन पूरे करने वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने यह उपलब्धि 37 पारियों में पूरी की, जो मेग लैनिंग से एक कम है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर मात्र 151 रन पर ही रोक दिया। रेणुका सिंह और दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट चटकाए।

–आईएएनएस

एससीएच/एकेजे

E-Magazine