जापान के परमाणु हथियार विरोधी संगठन को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

जापान के परमाणु हथियार विरोधी संगठन को मिला नोबेल शांति पुरस्कार

ओस्लो, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में हुए परमाणु हमलों में बचे लोगों ने परमाणु हथियारों के परीक्षण और इस्तेमाल का विरोध करने के लिए निहोन हिडांक्यो नामक संगठन बनाया है। इसे शुक्रवार को 2024 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह संगठन दुनिया को विनाशकारी हथियारों से मुक्त कराने के प्रयासों में लगा हुआ है।

पुरस्कार विजेता का चयन करने वाली नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने घोषणा की है कि वह निहोन हिडांक्यो को परमाणु हथियार मुक्त विश्व बनाने के उनके प्रयासों तथा साक्ष्यों के माध्यम से यह प्रदर्शित करने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान करेगी कि परमाणु हथियारों का प्रयोग फिर कभी नहीं किया जाना चाहिए।

इसमें उल्लेख किया गया है कि अगस्त 1945 में इन जापानी शहरों पर परमाणु बम हमलों में 1,20,000 लोग तुरंत मारे गए थे। इसने एक वैश्विक आंदोलन को जन्म दिया जिसके सदस्यों ने परमाणु हथियारों के उपयोग के विनाशकारी मानवीय परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अथक प्रयास किया। धीरे-धीरे यह एक शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय मानदंड बन गया। संगठन ने परमाणु हथियारों के उपयोग को नैतिक रूप से अस्वीकार्य घोषित किया।

इसमें कहा गया है कि इस मानदंड को “परमाणु निषेध” के रूप में जाना जाता है और “हिबाकुशा – हिरोशिमा और नागासाकी के बचे लोगों की गवाही इस व्यापक संदर्भ में अद्वितीय है।”

जबकि हिरोशिमा और नागासाकी में हुए परमाणु हमले में जीवित बचे लोगों के भाग्य को लंबे समय तक छिपाया गया और उपेक्षित किया गया, समिति ने कहा कि 1956 में, प्रशांत क्षेत्र में परमाणु हथियार परीक्षणों के पीड़ितों के साथ स्थानीय हिबाकुशा संघों ने जापान ए और एच-बम पीड़ित संगठनों का परिसंघ बनाया। जापानी में, नाम को छोटा करके निहोन हिडांक्यो कर दिया गया और यह सबसे बड़ा और सबसे प्रभावशाली हिबाकुशा संगठन बन गया।

बता दें कि इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार निहोन हिडांक्यो को दिया गया है। नॉर्वेजियन नोबेल समिति उन सभी जीवित बचे लोगों को सम्मानित करना चाहती है, जिन्होंने शारीरिक पीड़ा और दर्दनाक यादों के बावजूद, शांति के लिए आशा और प्रतिबद्धता को विकसित करने के लिए अपने खतरनाक अनुभव का उपयोग करने का विकल्प चुना है।

इसमें कहा गया है कि निहोन हिडांक्यो ने हजारों गवाहियां उपलब्ध कराई हैं। प्रस्ताव और सार्वजनिक अपीलें जारी की हैं। साथ ही विश्व को परमाणु निरस्त्रीकरण की महती आवश्यकता की याद दिलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र और विभिन्न शांति सम्मेलनों में वार्षिक प्रतिनिधिमंडल भेजे हैं।

समिति ने प्रशस्ति पत्र में कहा कि इन ऐतिहासिक गवाहों ने व्यक्तिगत कहानियों के आधार पर, अपने अनुभवों के आधार पर शैक्षिक अभियान चलाकर, तथा परमाणु हथियारों के प्रसार और उपयोग के विरुद्ध तत्काल चेतावनी जारी करके, विश्व भर में परमाणु हथियारों के विरुद्ध व्यापक विरोध उत्पन्न करने और उसे सुदृढ़ करने में मदद की है।

इसमें कहा गया है कि हिबाकुशा हमें अवर्णनीय का वर्णन करने, अकल्पनीय के बारे में सोचने तथा परमाणु हथियारों के कारण होने वाले अकल्पनीय दर्द और पीड़ा को समझने में मदद करता है।

आगे कहा गया कि एक दिन, हिबाकुशा इतिहास के गवाह के रूप में हमारे बीच नहीं रहेंगे। लेकिन स्मरण की एक मजबूत संस्कृति और निरंतर प्रतिबद्धता के साथ, जापान में नई पीढ़ियां इस तबाही के गवाहों के अनुभव और संदेश को आगे बढ़ा रही हैं। वे दुनिया भर के लोगों को प्रेरित और शिक्षित कर रहे हैं। इस तरह, वे परमाणु निषेध को बनाए रखने में मदद कर रहे हैं, जो मानवता के लिए एक शांतिपूर्ण भविष्य की पूर्व शर्त है।”

हालांकि, नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने एक उत्साहजनक तथ्य को रेखांकित किया कि लगभग 80 वर्षों में किसी भी युद्ध में परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं किया गया है और परमाणु निषेध की स्थापना में प्रमुख योगदान के रूप में निहोन हिडांक्यो और हिबाकुशा के अन्य प्रतिनिधियों के असाधारण प्रयासों का हवाला दिया।

हालांकि, इसने इस बात को “चिंताजनक” बताया कि आज परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ यह निषेध दबाव में है क्योंकि परमाणु शक्तियां अपने शस्त्रागारों का आधुनिकीकरण और उन्नयन कर रही हैं, नए देश परमाणु हथियार हासिल करने की तैयारी कर रहे हैं और चल रहे युद्ध में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की धमकियां दी जा रही हैं।

इसने चेतावनी देते हुए कहा, “अगले साल 80 साल पूरे हो जाएंगे जब दो अमेरिकी परमाणु बमों ने हिरोशिमा और नागासाकी के अनुमानित 1,20,000 निवासियों को मार डाला था। इसके बाद के महीनों और वर्षों में जलने और विकिरण की वजह से भी भारी संख्या में लोग मारे गए। आज के परमाणु हथियारों में कहीं अधिक विनाशकारी शक्ति है। वे लाखों लोगों को मार सकते हैं और जलवायु पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकते हैं। एक परमाणु युद्ध हमारी सभ्यता को नष्ट कर सकता है।”

–आईएएनएस

आरके/जीकेटी

E-Magazine