त्योहारी सीजन के पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की चांदी, 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक की हुई बिक्री

त्योहारी सीजन के पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की चांदी, 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक की हुई बिक्री

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर (आईएएनएस)। त्योहारी सीजन के पहले सप्ताह में ऑनलाइन मार्केट प्लेस ने 54,500 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री दर्ज की, जो अगले महीने के दौरान अनुमानित कुल बिक्री का लगभग 55 प्रतिशत है।

डेटाम इंटेलिजेंस के आंकड़ों के अनुसार, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने 2023 की इसी अवधि की तुलना में पहले सप्ताह में 26% की वृद्धि देखी है। इस अवधि के दौरान मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, होम और जनरल मर्चेंडाइज की बिक्री में 75% की हिस्सेदारी रही, जबकि टियर 2 और 3 शहरों में स्मार्टफोन और टीवी की बिक्री में 70% से अधिक की हिस्सेदारी रही।

फेस्टिव सेल का पहला सप्ताह इसका सबसे जरूरी हिस्सा है। इस समय का ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार होता है। वे शुरुआती सप्ताह तक अपनी पिछले कई महीनों की खरीदारी को टाले रहते हैं ताकि फेस्टिव सेल में उन्हें डिस्काउंट और ऑफर्स का फायदा मिल सके।

फेस्टिव महीने की शुरुआत 26 सितंबर से शुरू हुई। ठीक इसी समय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन पर ग्रेट इंडियन फेस्टिव और फ्लिपकार्ट पर बिग बिलियन डे सेल लाइव हुई। फेस्टिव महीना 3 नवंबर तक चलेगा और बिक्री 1 लाख करोड़ रुपये होने की उम्मीद की जा रही है।

रिपोर्ट के अनुसार, फैशन, ग्रोसरी, ब्यूटी और पर्सनल केयर से जुड़े सामान की बिक्री में 2-4 गुना की वृद्धि देखी गई है। स्मार्ट टेलीविजन, एयर फ्रायर, लगेज, सुरक्षा कैमरे, गद्दे, वाटर प्यूरीफायर, लैपटॉप, एयर कंडीशनर, वॉटर हीटर, वॉशिंग मशीन, घी और सूखे मेवे अन्य श्रेणियां हैं, जिनमें ग्राहकों की ओर से काफी दिलचस्पी देखी गई।

त्योहारी खरीदारी के मुख्य कारण ऑफर और ईएमआई विकल्प थे, जिसमें टीवी, वाशिंग मशीन, लैपटॉप और रेफ्रिजरेटर के 50 प्रतिशत से अधिक खरीदारों ने ईएमआई का विकल्प चुना। खिलौने, किताबें, रसोई की आवश्यक वस्तुओं जैसी श्रेणियों में पहले सप्ताह के दौरान ऑर्डरों की संख्या में 2-5 गुना वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट में कहा गया है, “ग्राहकों का ध्यान अब क्विक-कॉमर्स की ओर शिफ्ट हो रहा है, जिसमें कम औसत बिक्री मूल्य की श्रेणियों की खास भूमिका है। इनमें ग्रोसरी, ब्यूटी और पर्सनल केयर से जुड़ी वस्तुएं शामिल हैं।”

–आईएएनएस

एसकेटी/एबीएम

E-Magazine