जापानी प्रतिनिधिमंडल ने ग्रेनो और इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का किया भ्रमण

जापानी प्रतिनिधिमंडल ने ग्रेनो और इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का किया भ्रमण

ग्रेटर नोएडा, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। जापान की इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमी कंडक्टर और ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बड़ी कंपनियां ग्रेटर नोएडा और इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में निवेश कर सकती हैं। जापान सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा और इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का भ्रमण करने के बाद यह संकेत दिए हैं।

जापान की मिनिस्ट्री आफ इकोनॉमी ट्रेड एंड इंडस्ट्री के साउथ एशिया के चीफ तोयोकाजू नागामुने के नेतृत्व में तीन सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल ग्रेटर नोएडा पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल में जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के डायरेक्टर डैकी हानामुरा और जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी के प्रतिनिधि ईस्सी मत्सुनो भी शामिल रहे।

प्रतिनिधिमंडल ने पहले ग्रेटर नोएडा और आईआईटीजीएनएल की इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का भ्रमण किया। यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को देखा। इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप में प्लग एंड प्ले सिस्टम, वेस्ट मैनेजमेंट सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में जानकारी प्राप्त की।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह और आईआईटीजीएनएल के कंपनी सेक्रेटरी पतंजलि दीक्षित ने ग्रेटर नोएडा एवं इंटिग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप इंफ्रास्ट्रक्चर एवं यहां निवेश के लिए उपलब्ध लैंड बैंक के बारे में जानकारी दी। साथ ही प्रतिनिधिमंडल को उत्तर प्रदेश सरकार के सिंगल विंडो सिस्टम निवेश मित्र तथा यहां पर औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न नीतिगत प्रोत्साहनों के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

प्रतिनिधिमंडल द्वारा अवगत कराया गया कि कई जापानी कंपनियां उत्तर प्रदेश में सेमीकंडक्टर, बैटरी, सोलर मैन्युफैक्चरिंग इत्यादि क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश तथा यहां से अन्य देशों में निर्यात करना चाहती हैं।

एसीईओ प्रेरणा सिंह ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश खासकर आईआईटीजीएनएल, ग्रेटर नोएडा, नोएडा एवं यमुना के क्षेत्रों में ऐसे विश्वस्तरीय निवेशकों हेतु निवेश के असीम अवसर उपलब्ध हैं तथा निवेश के प्रस्ताव प्राप्त होने पर उनको प्राधिकरण एवं सरकार की तरफ से हर प्रकार की सुविधाएं एवं प्रोत्साहन उपलब्ध कराए जाएंगे, जिससे कम से कम समय में निवेशक मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकें।

जापान के प्रतिनिधिमंडल ने वापस जाकर वहां की बड़ी कंपनियों को ग्रेटर नोएडा क्षेत्र एवं उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने का आश्वासन दिया है।

–आईएएनएस

पीकेटी/एबीएम

E-Magazine