भारत में धड़ाधड़ बिक रहीं मर्सिडीज-बेंज की कारें, 2024 के पहले 9 महीनों में बिक्री 14 हजार यूनिट्स के पार

भारत में धड़ाधड़ बिक रहीं मर्सिडीज-बेंज की कारें, 2024 के पहले 9 महीनों में बिक्री 14 हजार यूनिट्स के पार

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। जर्मन लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज ने भारत में अपनी कार बिक्री के आंकड़ों को लेकर जानकारी दी है। कंपनी ने कहा कि भारत में उसकी कार बिक्री 2024 के पहले नौ महीनों में सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 14,379 इकाई हो गई। कंपनी ने यह भी बताया कि यह उसका सितंबर की अवधि में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कंपनी ने आगे कहा कि सितंबर तिमाही में पिछले साल की इसी तिमाही की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक कारों 5,117 की डिलीवरी हुई।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “जनवरी से सितंबर में अब तक 14,379 नई मर्सिडीज-बेंज की डिलीवरी 13 प्रतिशत वृद्धि के साथ हुई, जिसमें 2024 की तीसरी तिमाही में 5,117 इकाइयां 21 प्रतिशत वृद्धि के साथ शामिल हैं। इस बिक्री में बढ़ोतरी के साथ कंपनी मर्सिडीज-बेंज इंडस्ट्री ट्रेंड को जारी रखे हुए है।”

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने कहा कि बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) की बिक्री में जनवरी-अप्रैल की अवधि में 800 कारों की बिक्री के साथ 84 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो 2023 की इसी अवधि की तुलना में घरेलू बाजार में किसी भी अन्य लग्जरी ब्रांड की तुलना में सबसे अधिक थी।

इसके अलावा, हाल ही में दक्षिण कोरिया में मर्सिडीज-बेंज कार डीलरों को कंपनी की स्थानीय इकाई द्वारा प्रशिक्षित किए जाने की खबरें सामने आई थीं। इस ट्रेनिंग में कार डीलरों को समझाया गया कि उन्हें मर्सिडीज-बेंज के इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल में सीएटीएल द्वारा निर्मित बैटरी सेल के उपयोग की जानकारी ग्राहकों को देनी है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सीएटीएल ईवी बैटरी बिक्री में वैश्विक अग्रणी है। अगस्त में सोल के पश्चिम में इंचियोन में एक मर्सिडीज-बेंज ईवी में भीषण आग लग गई थी, जिसके कारण 100 से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे। इसमें एक भूमिगत अपार्टमेंट पार्किंग गैराज भी नष्ट हो गया था।

–आईएएनएस

एसकेटी/एबीएम

E-Magazine