स्पेन के दिग्गज टेनिस स्टार और 'किंग ऑफ क्ले' राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान

स्पेन के दिग्गज टेनिस स्टार और 'किंग ऑफ क्ले' राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी और 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय टेनिस से संन्यास का ऐलान किया है। उल्लेखनीय है कि स्पेन में होने वाला डेविस कप फाइनल एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा।

नडाल अब तक के दूसरे सबसे सफल पुरुष एकल खिलाड़ी के रूप में संन्यास ले चुके हैं, उनसे आगे केवल उनके चिर प्रतिद्वंद्वी नोवाक जोकोविच हैं, जिन्होंने अब तक 24 मेजर खिताब जीते हैं।

नडाल ने गुरुवार को अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा, “मैं आपको यह बताने के लिए यहां हूं कि मैं पेशेवर टेनिस से संन्यास ले रहा हूं।

“पिछले कुछ साल बहुत मुश्किल रहे हैं, खासकर पिछले दो साल। यह एक कठिन निर्णय रहा है, जिसे लेने में मुझे काफी समय लगा, लेकिन इस जीवन में जिस चीज की शुरुआत होती है उसका अंत भी होता है, और मुझे लगता है कि यह उस लंबे और बहुत सफल करियर को समाप्त करने का सही समय है, जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी।”

“मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट डेविस कप फाइनल होगा, जिसमें मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगा। मुझे लगता है कि यह एक सर्कल पूरा हो रहा है, क्योंकि मेरी खुशी के पहले सबसे शानदार पलों में से एक 2004 में सेविले में (डेविस कप) फाइनल था।”

92 बार के टूर-स्तरीय चैंपियन, जिन्होंने एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर 209 सप्ताह बिताए, नडाल 2001 में पेशेवर बनने के बाद से एटीपी टूर पर अग्रणी सितारों में से एक रहे हैं। उनके 22 ग्रैंड स्लैम खिताबों में रौलां गैरो में रिकॉर्ड 14 खिताब शामिल हैं।

उन्होंने चार यूएस ओपन खिताब भी जीते हैं और दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन दोनों जीते हैं। नडाल ने ओलंपिक एकल और युगल स्वर्ण भी जीता और स्पेन को पांच डेविस कप खिताब दिलाने में मदद की, सबसे हाल ही में 2019 में।

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर

E-Magazine