कोई वित्तीय नुकसान नहीं हुआ: पीटी उषा ने सीएजी ऑडिट रिपोर्ट पर आरोपों का जवाब दिया

कोई वित्तीय नुकसान नहीं हुआ: पीटी उषा ने सीएजी ऑडिट रिपोर्ट पर आरोपों का जवाब दिया

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (आईएएनएस) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने सीएजी ऑडिट रिपोर्ट पर आरोपों के जवाब में स्पष्टीकरण जारी किया है, जिसमें प्रायोजक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को दिए गए “कथित अनुचित लाभ” के कारण “आईओए को 24 करोड़ रुपये का कथित नुकसान” होने का हवाला दिया गया था।

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने 12 सितंबर को एक ऑडिट रिपोर्ट जारी की, जिसमें सुझाव दिया गया कि आईओए और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बीच “दोषपूर्ण प्रायोजन समझौते” के परिणामस्वरूप आरआईएल को अनुचित लाभ हुआ। इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि इस समझौते के कारण आईओए को 24 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

जवाब में, उषा ने कहा कि उन्होंने पहले ही 12 सितंबर, 2024 की तारीख वाले सीएजी के आधे मार्जिन नंबर 2 का औपचारिक रूप से जवाब दे दिया है, जिसमें कहा गया है कि आईओए को कोई वित्तीय नुकसान नहीं हुआ है।

“यह मुद्दा पिछले आईओए प्रबंधन द्वारा जुलाई 2022 में जारी किए गए प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) दस्तावेज़ में एक दोष से उपजा है, जिसके तहत राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) हाउस की स्थापना के लिए नामकरण अधिकार आरआईएल को सबसे अधिक बोली लगाने वाले के रूप में दिए गए थे। सभी पक्षों के हितों की रक्षा के लिए आरएफपी में एक साधारण चेतावनी शामिल की जानी चाहिए थी जिसमें कहा गया था कि नामकरण अधिकार “समय-समय पर जारी किए गए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और मेजबान क्षेत्र के दिशानिर्देशों के अधीन हैं”।

दुर्भाग्य से, इस खंड को नजरअंदाज कर दिया गया, “आईओए प्रमुख ने अपने पत्र में कहा। “जून 2023 में, आईओसी ने नए दिशा-निर्देश प्रकाशित किए, जिसमें प्रायोजकों को पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में एनओसी हाउस के लिए नामकरण अधिकार प्राप्त करने से मना किया गया। छूट प्राप्त करने के लिए आईओए के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आईओसी ने अपना रुख बनाए रखा, जो सभी भाग लेने वाली राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) पर लागू होता है। परिणामस्वरूप, आरआईएल ने 2022 समझौते के तहत शुरू में नामकरण अधिकार प्राप्त करने के बाद, आईओए के साथ शर्तों पर फिर से बातचीत करने की मांग की। आरआईएल ने नामकरण अधिकारों के नुकसान के कारण पहले से सहमत होस्टिंग शुल्क में 50 प्रतिशत की कटौती का प्रस्ताव रखा। ”

उसने कहा, परिस्थितियों में, आईओए के पास सीमित विकल्प थे:

1) समझौते को पूरी तरह से समाप्त करना, जिसके परिणामस्वरूप पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में कोई एनओसी हाउस नहीं होगा और 21 करोड़ (2024 ओलंपिक खेलों, 2026 राष्ट्रमंडल खेलों, 2026 एशियाई खेलों और 2028 ओलंपिक खेलों के लिए प्राप्त होने वाले अधिकार शुल्क का शेष) का नुकसान होगा।

2) शेष अनुबंध अवधि के लिए 17.5 करोड़ रुपये की कम की गई अधिकार फीस को स्वीकार करें।

3) छह आयोजनों के लिए 35 करोड़ रुपये की मूल मेजबानी फीस से समझौता किए बिना आईओए के नकदी प्रवाह की रक्षा के लिए शर्तों पर फिर से बातचीत करें।

“इन परिस्थितियों में, समझौते पर फिर से बातचीत करना और साथ ही 35 करोड़ रुपये की मूल अधिकार फीस की रक्षा करना सबसे स्पष्ट विकल्प था।

इसमें लिखा गया है, “इसके हिस्से के रूप में, पुनर्निर्धारित समझौते में आरआईएल को दिए गए अतिरिक्त आयोजन – अर्थात् 2026 और 2030 शीतकालीन ओलंपिक और 2026 और 2030 युवा ओलंपिक खेल – ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल या एशियाई खेलों जैसे उच्च दृश्यता वाले आयोजनों की तुलना में प्रायोजकों को न्यूनतम दृश्यता प्रदान करते हैं। प्रायोजन मूल्य मुख्य रूप से इस बात से निर्धारित होता है कि प्रायोजक की ब्रांडिंग टीवी, लाइव टेलीकास्ट, प्रिंट या सोशल मीडिया पर कितनी बार दिखाई देती है।”

उषा ने दावा किया कि सीएजी की रिपोर्ट में इन आयोजनों की दृश्यता को ग्रीष्मकालीन ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में उपलब्ध प्रदर्शन के स्तर के बराबर बताया गया है, जो गलत है।

इसके अलावा, उन्होंने सीएजी रिपोर्ट में आईओए कोषाध्यक्ष सहदेव यादव द्वारा किए गए दावों का भी जोरदार खंडन किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि आईओए प्रमुख ने आईओए कार्यकारी परिषद की जानकारी के बिना काम किया। उनके अनुसार, ये दावे उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने और आईओए को बदनाम करने के जानबूझकर किए गए प्रयास का हिस्सा हैं।

“वास्तव में, पुनर्वार्ता प्रस्ताव 9 सितंबर, 2023 को सभी कार्यकारी परिषद सदस्यों को प्रसारित किया गया था, और बाद में कार्यवाहक सीईओ द्वारा 5 अक्टूबर, 2023 को लिखे गए पत्र में अग्रेषित किया गया था। प्रायोजन समिति का प्रतिनिधित्व करने वाले रोहित राजपाल उन बैठकों में मौजूद थे, जहां पुनर्वार्ता पर चर्चा की गई थी।

उन्होंने बताया, “समझौते के परिशिष्ट को भारत के प्रमुख खेल वकीलों में से एक, एनके लॉ, बैंगलोर के नंदन कामथ के मार्गदर्शन में तैयार किया गया था। कार्यवाहक सीईओ को सभी प्रासंगिक ईमेल पर इसकी जानकारी दी गई।”

उषा ने इस बात पर भी आश्चर्य व्यक्त किया कि संशोधित समझौते के तुरंत बाद, आईओए की वित्त समिति और कोषाध्यक्ष ने मई 2023 में आईओए के कानूनी सलाहकार के रूप में उनकी नियुक्ति के बावजूद कामथ की सेवाओं को समाप्त करने का फैसला किया। उन्होंने दोहराया कि लिए गए सभी निर्णय आईओए और भारतीय एथलीटों के सर्वोत्तम हित में थे, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई वित्तीय नुकसान न हो। जनता को गुमराह करने या आईओए के प्रयासों को कमजोर करने के किसी भी अन्य प्रयास का उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine