कौन हैं वीणा भाटिया, जिनसे पीएम मोदी ने महाराष्ट्र दौरे पर की मुलाकात

कौन हैं वीणा भाटिया, जिनसे पीएम मोदी ने महाराष्ट्र दौरे पर की मुलाकात

ठाणे, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के दौरे पर 23,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। इस दौरान उन्होंने ठाणे में वीणा भाटिया से मुलाकात की।

दरअसल, पीएम मोदी शनिवार को महाराष्ट्र के ठाणे में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। इस दौरान जब वह रैली स्थल से रवाना हुए तो उन्होंने व्हील चेयर पर बैठी वीणा भाटिया से मुलाकात की। उन्होंने भी प्रधानमंत्री का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। बता दें कि वीणा भाटिया जनसंघ के दिनों से ही पार्टी के लिए काम कर रही हैं।

इससे पहले पीएम मोदी ने बौद्ध नेताओं से भी मुलाकात की थी। बौद्ध नेताओं ने पाली और मराठी को शास्त्रीय भाषा घोषित किए जाने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने पीएम मोदी की सराहना करते हुए पाली में कुछ श्लोक भी पढ़े।

पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “केंद्र सरकार ने मराठी भाषा को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया है। आज मराठी भाषा के इतिहास का स्वर्णिम अवसर है। इस निर्णय का, इस पल का, महाराष्ट्र के लोगों को, मराठी बोलने वाले हर व्यक्ति को दशकों से इंतजार था। मुझे खुशी है कि महाराष्ट्र का यह सपना पूरा करने में कुछ करने का सौभाग्य मुझे मिला।”

उन्होंने आगे कहा, “मराठी भाषा का इतिहास बहुत समृद्ध रहा है। इस भाषा से ज्ञान की जो धाराएं निकलीं, उन्होंने कई पीढ़ियों का मार्गदर्शन किया है और वह आज भी हमें रास्ता दिखा रही हैं।“

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम जिले में कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी करीब 23,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त भी जारी की। उन्होंने कहा, “नवरात्र के पावन पर्व पर मुझे पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी करने का अवसर मिला है। देश के साढ़े नौ करोड़ किसानों के खातों में आज 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। महाराष्ट्र की डबल इंजन की सरकार तो यहां के किसानों को डबल फायदा पहुंचा रही है। नमो शेतकारी महासम्मान योजना के तहत महाराष्ट्र के 90 लाख से ज्यादा किसानों को करीब 1,900 करोड़ रुपये दिए गए हैं।”

–आईएएनएस

एफएम/एकेजे

E-Magazine