एक अधिक न्यायपूर्ण बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने में मदद करता है रूस-चीन सहयोग : रूसी विदेश मंत्री

एक अधिक न्यायपूर्ण बहुध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने में मदद करता है रूस-चीन सहयोग : रूसी विदेश मंत्री

बीजिंग, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मास्को में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और राजनयिक क्षेत्र में रूस और चीन के बीच सहयोग से अधिक न्यायपूर्ण बहु-ध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।

चीन और रूस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक पुरालेख फोटो प्रदर्शनी शुरू हुई, उद्घाटन समारोह में सर्गेई लावरोव ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में, दोनों देशों के निरंतर संयुक्त प्रयासों से, रूस-चीन संबंध अभूतपूर्व उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रूस-चीन राजनयिक समन्वय वैश्विक स्थिरता बनाए रखने और अधिक न्यायपूर्ण बहु-ध्रुवीय विश्व व्यवस्था बनाने में मदद करेगा।

इस मौके पर रूस में चीनी राजदूत चांग हानहुई ने अपने भाषण में बताया कि चीन-रूस संबंध मजबूत हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय परिवर्तनों से प्रभावित नहीं हैं और मजबूत अंतर्जात शक्ति और स्वतंत्र मूल्य का प्रदर्शन करते हुए तेजी से परिपक्व, दृढ़ और गहरा हो गए हैं। दोनों देश आज की दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय की रक्षा में ‘मुख्य आधार’ बन गए हैं।

चीनी राजदूत ने जोर देते हुए कहा कि नए ऐतिहासिक शुरुआती बिंदु पर, चीन और रूस अपने-अपने फायदे लगातार निभाते हुए विभिन्न सहयोगों को स्थिर रूप से आगे बढ़ाएंगे, व्यावहारिक कार्यों के साथ दोनों राष्ट्राध्यक्षों द्वारा पहुंची महत्वपूर्ण सहमति को लागू करेंगे, ताकि चीन-रूस आवाजाही का एक नया अध्याय लिखा जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

E-Magazine