ऐतिहासिक तीन हजार रन और 300 विकेट का डबल जश्न बेहद खास : जडेजा

ऐतिहासिक तीन हजार रन और 300 विकेट का डबल जश्न बेहद खास : जडेजा

कानपुर, 30 सितंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच का चौथा दिन भारत के लिए यादगार रहा। खास तौर पर रविंद्र जडेजा ने एक बड़ा मुकाम हासिल किया है।

रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने और तीन हजार रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने हैं। जडेजा से पहले कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन यह कारनामा कर चुके हैं।

सोमवार को यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने के बाद जडेजा अपनी खुशी नहीं छिपा पाए। वह टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले सातवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे दिन हासिल की, जहां उन्होंने अपना ऐतिहासिक विकेट लेकर भारत के शीर्ष गेंदबाजों में अपना नाम दर्ज करा लिया।

जडेजा ने मैच के बाद कहा, “यह खास है और हमेशा मेरे साथ रहेगा। मैं 10 साल से टेस्ट खेल रहा हूं और आखिरकार मैं इस मुकाम पर पहुंच गया हूं। मैंने पूरी मेहनत की और अच्छा प्रदर्शन किया है। मुझे खुद पर गर्व है और बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।”

अपने सफर के बारे में जडेजा ने कहा, “युवा होने के नाते मैंने सफेद गेंद वाले क्रिकेट से शुरुआत की थी और हर कोई मुझसे कहता था कि मैं उसी फॉर्मेट में अच्छा हूं। लेकिन मैंने लाल बॉल से कड़ी मेहनत की और आखिरकार मेरी मेहनत रंग लाई।”

भारत के गेंदबाजी कोच मोर्ने मोर्कल ने 35 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर की जमकर तारीफ की और उन्हें ‘एक कंप्लीट पैकेज’ (हरफनमौला खिलाड़ी) बताया।

उन्होंने कहा, “रवींद्र जडेजा एक कंप्लीट पैकेज हैं, और उनके हाथ जादुई हैं। 300 विकेट क्लब में शामिल होना उनके लिए खास है।”

भारत ने सोमवार को ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ चौथे दिन तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 52 रनों की बढ़त के साथ अपनी पारी घोषित कर दी। इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश के दो विकेट भी निकाल लिए। दूसरी पारी में बांग्लादेश का स्कोर 26/2 है। दोनों विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लिए।

मैच के आखिरी दिन मंगलवार को अब टीम इंडिया की कोशिश बांग्लादेश के बल्लेबाजों को जल्द पवेलियन भेजने की रहेगी, ताकि मैच जीतने के लिए कम से कम रन का लक्ष्य मिले और टीम उसे समय रहते हासिल करे।

–आईएएनएस

एएमजे/एकेजे

E-Magazine