अदाणी ग्रुप की कंपनियां महाराष्ट्र को आपूर्ति करेगी 6,600 मेगावाट की हाइब्रिड सोलर और थर्मल पावर

अदाणी ग्रुप की कंपनियां महाराष्ट्र को आपूर्ति करेगी 6,600 मेगावाट की हाइब्रिड सोलर और थर्मल पावर

अहमदाबाद, 15 सितंबर (आईएएनएस)। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) और अदाणी पावर लिमिटेड (एपीएल) की ओर से महाराष्ट्र को 6,600 मेगावाट की सोलर और थर्मल पावर आपूर्ति करने की बोली जीती गई है। रविवार को कंपनी की ओर से यह ऐलान किया गया है।

अदाणी ग्रीन की ओर से महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) के साथ 5,000 मेगावाट (5 गीगावाट) की सोलर ऊर्जा आपूर्ति के लिए लंबी अवधि का पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) साइन किए गए हैं।

यह सोलर ऊर्जा गुजरात के कच्छ के खावड़ा में स्थित दुनिया के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी पार्क से आपूर्ति की जाएगी।

अदाणी पावर ने भी एमएसईडीसीएल के साथ 1,496 मेगावाट (नेट) थर्मल पावर आपूर्ति करने के लिए लंबी अवधि का पावर सप्लाई एग्रीमेंट (पीएसए) साइन किया है। इस एग्रीमेंट के तहत आपूर्ति की जाने वाली बिजली का उत्पादन महाराष्ट्र में बने नए 1,600 मेगावाट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट से किया जाएगा।

अदाणी ग्रीन एनर्जी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सागर अदाणी की ओर से कहा गया कि हम रिन्यूएबल एनर्जी के माध्यम से राज्यों की बढ़ती एनर्जी मांग और रिन्यूएबल एनर्जी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए एमएसईडीसीएल के साथ सहयोग करके खुश हैं। हमारा लक्ष्य भारत में क्लीन एनर्जी के उपयोग को बढ़ाना है। यह देश को एनर्जी में स्वतंत्र और टिकाऊ भविष्य बनाने की तरफ एक कदम है।

5 गीगावाट से ज्यादा की सोलर एनर्जी आपूर्ति करने का कॉन्ट्रैक्ट 2020 के बाद दुनिया में सबसे बड़ा एग्रीमेंट है, जो कि एजीईएल की रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र में लीडरशीप को दिखाता है।

इस एग्रीमेंट के तहत एजीईएल की ओर से अगले 25 वर्षों तक 2.70 प्रति केडब्ल्यूएच की फ्लैट टैरिफ पर सोलर एनर्जी की आपूर्ति की जाएगी।

थर्मल पावर सेक्टर में भी हाल के वर्षों में किसी निजी कंपनी के साथ हुआ यह सबसे बड़ा एग्रीमेंट है।

अदाणी पावर के पास 17,010 मेगावाट की स्थापित थर्मल पावर क्षमता है, जो कि 10 राज्यों में फैली हुई है।

–आईएएनएस

एबीएस/एबीएम

E-Magazine