बदलती वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता चीन

बदलती वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता चीन

बीजिंग, 14 सितंबर (आईएएनएस)। लगातार सुधारों के बाद चीन ने एक वैश्विक अर्थव्यवस्था विकसित की है। चीनी आर्थिक विकास की इस प्रक्रिया में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सीपीसी चीनी आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से सुधार को और गहरा करने के लिए लगातार प्रयासरत रही है। इन अथक प्रयासों के परिणामस्वरूप चीन अब एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है और पिछले 25 वर्षों में विकसित क्षमताओं का लाभ उठा रहा है।

उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास की अपनी खोज में, चीन अब स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर नई गुणवत्ता वाली उत्पादक शक्तियों को बढ़ावा दे रहा है। सीपीसी केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्ण सत्र में अपनाए गए चीनी आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से सुधार को और गहरा करने के संकल्प के अनुसार, देश वास्तविक अर्थव्यवस्था और डिजिटल अर्थव्यवस्था के बीच पूर्ण एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रणालियों में सुधार करेगा।

हाई-टेक विनिर्माण, डिजिटल भुगतान और स्वच्छ ऊर्जा प्रणालियों का उद्भव विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं जो एक तरफ सामाजिक पूंजी की संरचनात्मक संरचना के साथ-साथ दुनिया की अन्य अर्थव्यवस्थाओं के साथ बातचीत का तरीका भी बदल रहे हैं। जबकि 2010 के दौरान तात्कालिक आर्थिक विकास का अधिकांश हिस्सा शहरीकरण और आवास और शहरी और ट्रांस-शहरी नेटवर्क बुनियादी ढांचे के माध्यम से निश्चित पूंजी के गठन पर आधारित था।

20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्ण सत्र में अपनाया गया संकल्प भी निवेश बढ़ाने के लिए देश की प्रतिबद्धता को इंगित करता है कि “चीन अगली पीढ़ी की सूचना प्रौद्योगिकी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, विमानन और एयरोस्पेस, नई ऊर्जा, नई सामग्री, बायोमेडिसिन और क्वांटम प्रौद्योगिकी जैसे रणनीतिक उद्योगों के विकास को बढ़ावा देने के लिए नीति और शासन प्रणालियों में भी सुधार करेगा”।

चीन एनईवी निर्माण में अब वैश्विक नेता है। जबकि यूरोपीय संघ और अमेरिका ने चीन में निर्मित एनईवी के प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की है, शेष दुनिया के अधिकांश लोग उत्साह के साथ कम लागत वाले स्वच्छ परिवहन समाधानों के अवसर को गले लगाते हैं। कम लागत वाली नवीकरणीय ऊर्जा अवसंरचना भी दुनिया भर में ऊर्जा की उपलब्धता को प्रभावित कर रही है और यह उपलब्धता ग्लोबल साउथ के लिए विकास की बाधाओं को भी कम करती है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine