मनसुख मांडविया ने सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से की 'रीसेट' कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अपील

मनसुख मांडविया ने सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से की 'रीसेट' कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अपील

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने देशभर के सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से नए ‘रीसेट’ ( रिटायर्ड स्पोर्ट्सपर्सन एम्पावरमेंट ट्रेनिंग) कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की अपील की है, ताकि वे देश के खेल क्षेत्र में सक्रिय रूप से योगदान दे सकें।

यह पहल राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मांडविया द्वारा शुरू की गई थी।

सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए खेल मंत्री ने कहा, “रीसेट कार्यक्रम हमारे उन सेवानिवृत्त खिलाड़ियों को मान्यता और सशक्तिकरण देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से देश का नाम रोशन किया है। हम सभी सेवानिवृत्त खिलाड़ियों से आग्रह करते हैं कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं, नए कौशल विकसित करें और खेल समुदाय में सक्रिय बने रहें।”

रीसेट कार्यक्रम का उद्देश्य सेवानिवृत्त खिलाड़ियों के करियर विकास में मदद करना है, ताकि उनके अनुभव और कौशल युवा खिलाड़ियों तक पहुंच सके और वे उनसे सीख सकें।

मांडविया ने दोहराया कि सरकार पूरी तरह से सेवानिवृत्त खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, और उन्हें इस कार्यक्रम के लिए विशेष पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए प्रेरित किया।

यह कार्यक्रम उन खिलाड़ियों के लिए खुला है, जिनकी आयु 20 से 50 वर्ष के बीच है और जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, या राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त की है। रीसेट कार्यक्रम लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन (एलएनआईपीई) के सहयोग से चलाया जाएगा।

इसमें स्वयं के अनुसार ऑनलाइन पढ़ाई, मैदान पर ट्रेनिंग और इंटर्नशिप शामिल होगी। साथ ही, सफलतापूर्वक कार्यक्रम पूरा करने पर प्लेसमेंट सहायता और उद्यमिता में मार्गदर्शन भी मिलेगा। इस पहल का उद्देश्य सेवानिवृत्त खिलाड़ियों के अमूल्य अनुभव का लाभ उठाते हुए भविष्य के चैंपियनों को तैयार करना और देश में खेलों के विकास में योगदान देना है।

–आईएएनएस

एएस/

E-Magazine