पीएम से मिलना ही मोटिवेशन की बात होती है : अवनि लेखरा

पीएम से मिलना ही मोटिवेशन की बात होती है : अवनि लेखरा

नई दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने आवास पर भारत के पैरालंपियन खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्हें पेरिस में अपने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के लिए बधाई दी। इस बातचीत के दौरान खेल मंत्री मनसुख मांडविया और भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के प्रमुख देवेंद्र झाझरिया भी मौजूद थे।

भारत ने 7 स्वर्ण, 9 रजत और 13 कांस्य पदक के साथ कुल 29 पदकों के साथ पदक तालिका में 18वां स्थान हासिल किया. इस दल ने 2020 टोक्यो पैरालंपिक (कुल मेडल 19) में भारत द्वारा बनाए गए अब तक के सर्वश्रेष्ठ पदकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

पैरालंपिक खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 शूटिंग स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ अपना खिताब बरकरार रखते हुए पीएम मोदी को अपनी जर्सी भेंट की, इस पर लिखा था, “आपके समर्थन के लिए… धन्यवाद सर। ”

अवनि लेखरा ने आईएएनएस से बातचीत में कहा,”प्रधानमंत्री ने हमसे बहुत सारी बातें की हैं। उनसे मिलना ही मोटिवेटवेशन की बात होती है। सभी खिलाड़ियों के मन में इच्छा होती है कि हम पीएम से मिलें।”

डिस्कस थ्रो में रजत जीतने वाले योगेश कथुनिया ने कहा,”पीएम ने आज सभी खिलाड़ियों से मुलाकात की और खूब हंसी मजाक किया। उन्होंने हम लोगों से पूछा कि आप लोगों की जर्नी कैसी रही। उनसे बात करना हम लोगों के लिए बहुत अच्छा रहा। उनका मैसेज यह था और खेलो और खेल को खेल की तरह खेलो जितना हो सके उतना खेलो और आगे और ज्यादा मैडल जीत कर देश का नाम रोशन करो। ”

इस बीच कोच सत्यनारायण ने कहा,”इंडिया के अंदर बहुत टैलेंट है। हम लोग इंडिया के टैलेंट को सही से पहचान नहीं पाते। कई बार अगर हमने उनको पहचान लिया तो मेडल अच्छे आएंगे । अब हमारे पास प्रेक्टिस करने के लिए और ट्रेनिंग करने के लिए बेहतर सुविधाएं हैं। 30 साल पहले की अलग बात थी लेकिन आज अलग बात है। ”

उन्होंने कहा,”मैंने आज प्रधानमंत्री जी को बोला कि देश में फिजिकल एजुकेशन टीचर की व्यवस्था की जानी चाहिए। पीएम ने कहा कि इसको किस तरीके से आगे बढ़ावा देना है, किस तरीके से करना है। इस पर हम विचार कर कर इसको आगे लागू करेंगे और खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई दी। हमने पीएम को बोला कि पीएम का मतलब हमारे परम मित्र पैरालंपिक के परम मित्र हैं। जब हमने यह बोला तो पीएम भी खुश हुए और यह सच भी है। हमने कहा कि आप पैरालंपिक के ब्रांड एंबेसडर हैं। ”

–आईएनएस

आरआर/

E-Magazine